लीगल एजुकेशन लॉ में बढ़ाएँ कदम

Webdunia
ND

वकील के पेशे को करियर के रूप में अपनाने के लिए दो प्रवेश परीक्षाओं से गुजरना होगा। एलएलबी में एडमिशन के लिए एवं दूसरी लॉ की डिग्री हासिल करने के उपरांत ऑल इंडिया बार एग्जॉमिनेशन (एआईबीई) पास करने के लिए। ऐसी परीक्षा बार काउंसिल ऑफ इंडिया देशभर में पहली बार कराने जा रहा है, जिसे उत्तीर्ण करने के बाद बार काउंसिलें रजिट्रेशन कर सकेंगी।

परीक्षा की खास बात यह कि इसमें उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण होने की मात्र जानकारी दी जाएगी। यह परीक्षा उन छात्रों के लिए हैं, जिन्होंने वर्ष 2009-10 में एलएलबी की परीक्षा उत्तीर्ण की है। रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 2010 है।

परीक्षा पैटर्न : ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन में 100 प्रश्न होंगे। प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे एवं परीक्षा की अवधि साढ़े तीन घंटे है। एग्जाम में आने वाले संपूर्ण पाठ्यक्रम को दो कैटेगरी में डिवाइड किया गया है। इस बार ऑल इंडिया बार एग्जामिनेशन 5 दिसम्बर 2010 को देश में एक साथ होगी, लेकिन यह एग्जाम 2011 में साल में दो बार अप्रैल एवं नवंबर में होगी।

ND
केंद्र व परीक्षा समय : परीक्षा केंद्रों की सूची 1 नवंबर 2010 को बीसीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। परीक्षा साढ़े तीन घंटे की होगी। परीक्षा में ऐसे प्रश्न पूछे जाएँगे, जिससे अभ्यर्थी की कानून के नियमों के बारे में जानकारी होने का आकलन किया जा सके। परीक्षा केंद्र पर लैपटॉप, मोबाइल, फोन पेजर आदि ले जाना वर्जित है। परीक्षा से संबंधित की अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देख सकते हैं।

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट : अच्छे संस्थान से लॉ ग्रेजुएट की उपाधि हासिल करना चाहते हैं तो क्लैट परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ेगी। देश के 11 नेशनल लॉ विवि में लॉ ग्रेजुएशन करने के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। आप इनमें से किसी एक विश्वविद्यालय में एडमिशन ले सकते हैं।

पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम : क्लैट परीक्षा पास करके मास्टर ऑफ लॉ में भी प्रवेश पा सकते हैं। इसके लिए वही लॉ ग्रेजुएट पात्र हैं, जिन्होंने 55 प्रतिशत अंकों के साथ एलएलबी की डिग्री हासिल की हो। यदि न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक है, तो पीजी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम-क्लैट परीक्षा के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से बारहवीं की परीक्षा किसी भी स्ट्रीम से 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। अनुसूचित जाति- जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य होता है।

Show comments

जरूर पढ़ें

J&K में आतंकी हमले को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे ने मोदी सरकार पर लगाया यह आरोप

Mumbai Rain : मुंबई ट्रेन सेवाएं प्रभावित, स्कूलों में छुट्टी, 50 उड़ानें रद्द

Realme का AI टेक्नोलॉजी वाला प्रोफेशनल कैमरा स्मार्टफोन, जानिए क्या है खास

PM मणिपुर के हालात को समझें, राहुल बोले- मैंने पीड़ितों का दर्द महसूस किया है

Mahua Moitra : महुआ मोइत्रा मामले में दिल्ली पुलिस ने X को लिखा पत्र, हटाई जा चुकी टिप्पणी का मांगा विवरण

सभी देखें

नवीनतम

Jobs : 5 साल में 8 करोड़ नौकरियां, क्या है मोदी सरकार का दावा

सॉफ्ट स्किल्स ट्रेनर बनें

JOBS : 2028 तक भारत में 18 लाख नई नौकरियां, क्या कहती हैं नई रिचर्स

NEET : याचिकाओं के स्थानांतरण को लेकर SC का रुख करेगी NTA

RBSE 10th Result : राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्‍ट जारी, 93.03 फीसदी हुए पास, छात्राओं ने मारी बाजी

More