छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग शुरू, 18 सीटों पर 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता

सोमवार, 12 नवंबर 2018 (16:35 IST)
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 में पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है। राज्य के धुर नक्सल प्रभावित बस्तर और राजनांदगांव क्षेत्र के मतदाता मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह समेत 190 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राजनांदगांव सीट पर डॉ. सिंह का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला से है। पेश हैं मतदान से जुड़े लाइव अपडेट्‍स-

-पहले चरण की धुर नक्सल इलाके की 18 विधानसभा सीटों पर दोपहर तीन बजे तक औसतन 65 प्रतिशत मतदान हो चुका है।
-राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार 10 अति संवेदनशील सीटों मोहला मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रताप पुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर एवं कोंटा में सुरक्षा कारणों से मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ था। यहां मतदान तीन बजे समाप्त हो गया।
-दोपहर तीन बजे तक बस्तर में 64 प्रतिशत, नारायणपुर में 71, केशकाल में 63 जगदलपुर में 61 कोंडागांव में 62 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। 
-बीजापुर इलाके में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ में 2 जवानों के घायल होने का समाचार है। 
 
- जगदलपुर के गांधीनगर वार्ड में में कई मतदाताओं ने नाम नहीं होने की शिकायत की। इनमें कई ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो पिछले 25 साल से क्षेत्र में निवास कर रहे हैं। 
 
- राजनांदगांव के एक क्षेत्र में जहां नक्सलियों ने लोगों से मतदान का बहिष्कार करने की अपील की गई थी, वहां देवारपल्ली के मतदान केन्द्रों पर लंबी-लंबी लाइनें देखी गईं। वहीं इस बूथ पर 103 साल की सोनी बाई ने मतदान किया। उन्हें उनका बेटा गोद में लेकर वोट डलवाने के लिए पहुंचा। 

- शुरुुआती दो घंटे में करीब 14 प्रतिशत मतदान की खबरें।
 
- 2013 में 'भेज्जी दो' और गोरखा मतदान केंद्र में कोई मतदान नहीं हुआ था, लेकिन इस बार इन मतदान केंद्रों में 11 और 20 ग्रामीणों ने मतदान किया।
 
-तुमाकपाल-नयानार मार्ग पर नक्सलियों ने विस्फोट किया था। इस घटना में किसी के भी हताहत होने की सूचना नहीं है।
 
-नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर, अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोण्डागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोण्टा में सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ तथा दोपहर 3 बजे तक चलेगा।
 
-विधानसभा क्षेत्र खैरागढ, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, बस्तर, जगदलपुर और चित्रकोट में सुबह 8  बजे मतदान प्रारंभ हुआ जो शाम 5 बजे तक चलेगा।
 
-सुबह मतदान करने के लिए महिला मतदाता भी बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों के सामने कतारबद्ध थीं। युवा मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया।
 
 -बस्तर और राजनांदगांव के कई केन्द्रों में ईवीएम खराब होने की शिकायत।
 
-राजनांदगांव सीट से कांग्रेस प्रत्याशी करुणा शुक्ला ने ईवीएम खराब होने की शिकायत की।
 
-दंतेश्वरी मंदिर में माता के दर्शन के बाद वोट डालने पहुंची देवती कर्मा। दंतेवाड़ा सीअ से कांग्रेस प्रत्याशी हैं देवती वर्मा। दंतेश्वरी मंदिर में दर्शन कर फिर फरसपाल मतदान केन्द्र पहुंच कर अपना वोट डाला।
 
-नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के 31,79,520 मतदाता मुख्यमंत्री डॉ. सिंह, उनके मंत्रिमंडल के 2 सदस्यों, भाजपा सांसद और कांग्रेस के 2 वरिष्ठ नेताओं समेत 190 उम्मीदवारों की किस्मत को वोटिंग मशीन में बंद करेंगे।
 
-जिन 18 सीटों पर मतदान होगा, उनमें से 12 सीटें बस्तर क्षेत्र में तथा 6 सीटें राजनांदगांव जिले में हैं। पहले चरण में 18 में से 12 सीटें अनुसूचित जनजाति तथा 1 सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।
 
-जिन 18 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें से मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की सीट राजनांदगांव पर भी देशभर की नजरें रहेंगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख लड़की ने प्रेम विवाह किया तो परिजनों ने कर दिया अंतिम संस्कार...