संत प्रेत्रुस

Webdunia
अपने जीवन काल ही में प्रभु येसु ख्रीस्त ने संत पेत्रुस को वचन दिया था कि मैं तुझे ही अपने धर्मसमाज का आधार बनाऊँगा और तू ही इस धर्म साम्राज्य का प्रथम और सर्वोच्च अधिकारी होगा॥ (मत्ती 18:18) अतः पुनरुत्थान के पश्चात प्रभु येसु ने संत पेत्रुस को ही अपने भक्तों का मुखिया नियुक्त किया, जैसा कि संत योहन के सुसमाचार से ज्ञात होता है (योहन 21-15-17)।

सर्वप्रथम पेन्तेकोस्त उत्सव के दिन संत पेत्रुस ने ही बड़े साहस के साथ ख्रीस्त धर्म का प्रचार किया था। इसके बाद येसु की आज्ञानुसार यहूदिया तथा समारिया प्रान्त में भी उसने प्रचार करना आरम्भ कर दिया और अल्प काल में ही बहुत से यहूदियों को ख्रीस्तीय समाज में सम्मिलित कर लिया।

इससे अप्रसन्न हो यहूदी पंडितों ने उसे सताना आरम्भ किया और एक दिन उसे यह कठोर आदेश दिया कि ख्रीस्त धर्म का प्रचार बिल्कुल बन्द कर दो। जब यहूदियों के अत्याचार अपनी चरम सीमा पर पहुँच गए तो पेत्रुस पहिले यहूदिया से अंतिओख और फिर वहाँ से रोम नगर की ओर प्रस्थान कर गया।

उन दिनों रोम, महान रोमन साम्राज्य की राजधानी थी। अतः वहाँ से प्रचार करते हुए पेत्रुस ने अपने लिए इसी स्थान को अधिक पसन्द किया, क्योंकि यहाँ से वह सम्पूर्ण संसार के ख्रीस्त भक्तों पर सरलतापूर्वक शासन कर सकता था।

सम्राट नेरो के क्रूर एवं अत्याचारी शासनकाल में ख्रीस्त भक्तों पर घोर अत्याचार हुआ और संत पेत्रुस भी उनका सर्वोच्च अधिकारी होने के नाते पकड़ लिया गया और सन्‌ 69 में उसे क्रूर का दंड दिया गया।

वेटिकन नामक पहाड़ की तराई में संत पेत्रुस की मृत्यु हुई और इसी स्थान पर उसकी समाधि भी बनाई गई। वहाँ आजकल उसके स्मरणार्थ एक बड़ा गिरजा मौजूद है और उसके निकट ही वर्तमान संत पापा के प्रासाद बने हैं जो संत पेत्रुस के उत्तराधिकारी और सब काथलिकों के महान गुरु हैं।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

करवा चौथ 2024 : आपके शहर में कब निकलेगा चांद, जानिए सही टाइम

दशहरे के दिन यदि यह घटना घटे तो समझो होने वाला है शुभ

विजयादशमी 2024: इन 5 कारणों से मनाया जाता है दशहरा का पर्व

दशहरे पर धन, लक्ष्मी और समृद्धि के लिए आजमाएं ये 5 चमत्कारी वास्तु उपाय

Dussehra 2024: क्यों शुभ मना जाता है रावण दहन की लकड़ी का टोटका

सभी देखें

धर्म संसार

13 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन

13 अक्टूबर 2024, रविवार के शुभ मुहूर्त

नए सप्ताह में किसके चमकेंगे किस्मत के सितारे, जानें साप्ताहिक राशिफल (14 से 20 अक्टूबर)

अक्टूबर 2024 का कैलेंडर, जानें नए सप्ताह के सर्वश्रेष्ठ शुभ मुहूर्त

Aaj Ka Rashifal: 12 अक्टूबर विजयादशमी का राशिफल, जानें आज किन राशियों पर होगी प्रभु श्रीराम की कृपा