सांता क्लॉज को हर साल 60 लाख पत्र!

90 फीसदी पत्र फिनलैंड भेजे जाते हैं

Webdunia
- प्रवीण कुमार

ND
दुनिया में आम लोगों का प्यार सबसे अधिक सांता क्लॉज को मिलता है। नेक और दयालु सांता के प्रति बच्चों के लगाव में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसका सबूत है सांता को हर साल मिलने वाले साठ लाख से भी अधिक पत्र। ये पत्र अधिकतर छोटे बच्चों द्वारा लिखे होते हैं। इतनी बड़ी मात्रा में आने वाले पत्रों के लिए अलग से डाक कर्मचारियों की नियुक्ति करनी होती है।

कम से कम 20 देश ऐसे हैं जहाँ दिसंबर के महीने में खासतौर से नए कर्मचारी बहाल किए जाते हैं। यूरोपीय देशों में ये पत्र फादर सिमस या सेंट निकोलस तथा रूस में डेड मोरोज के नाम से पहचाने जाने वाले सांता को संबोधित होते हैं। सांता के पते के तौर पर कई बार विस्तृत जानकारी दी होती है, तो कई बार केवल 'टू सांता, नॉर्थ पोल' लिखा होता है।

पत्रों में पते के तौर पर कई बार केवल सांता की छोटी-सी ड्रॉइंग बना दी जाती है। कनाडा का पोस्ट ऑफिस विभाग 26 भाषाओं में इन खतों का जबाव देता है। इसी तरह जर्मनी के पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा 16 भाषाओं में इन खतों का जबाव दिया जाता है।

ND
सबसे अधिक पत्र पाने वाले देशों में कनाडा, फ्रांस और जर्मनी का नाम आता है। कनाडा और फ्रांस में दस लाख से अधिक बच्चे सांता को पत्र लिखते हैं। कनाडा में तो पोस्ट ऑफिस विभाग ने सांता को भेजे जाने वाले पत्रों के लिए एक अलग से पिन कोड भी बनाया है। फ्रांस में पत्रों का जबाव देने के लिए 60 सांता सेक्रेटरी नियुक्त किए जाते हैं। सांता को जितने भी पत्र लिखे जाते हैं उनमें से 90 फीसदी पत्र फिनलैंड भेजे जाते हैं। ईमेल की तुलना में हाथ से लिखे पत्रों की संख्या काफी अधिक होती है।

ईमेल के द्वारा भी सांता को कई पत्र लिखे जाते हैं। emailsanta.com साइ ट प र जाकर आप भी चाहें तो पत्र लिख सकते हैं। यह वेबसाइट सांता को लिखे गए पत्रों पर तुरंत जवाब देती है।

Show comments
सभी देखें

ज़रूर पढ़ें

Durga ashtami Puja vidhi: शारदीय नवरात्रि 2024: दुर्गा अष्टमी पूजा की विधि, महत्व, मंत्र, भोग, कथा और उपाय

Dussehra 2024 date: दशहरा पर करते हैं ये 10 महत्वपूर्ण कार्य

Navratri 2024: देवी का एक ऐसा रहस्यमयी मंदिर जहां बदलती रहती है माता की छवि, भक्तों का लगता है तांता

Dussehra: दशहरा और विजयादशमी में क्या अंतर है?

सिर्फ नवरात्रि के 9 दिनों में खुलता है देवी का ये प्राचीन मंदिर, जानिए क्या है खासियत

सभी देखें

धर्म संसार

08 अक्टूबर 2024 : आपका जन्मदिन

08 अक्टूबर 2024, मंगलवार के शुभ मुहूर्त

Navratri 2024 Upay: शारदीय नवरात्रि में बुरी नजर से बचाएंगे लौंग के ये चमत्कारी उपाय

Dussehra 2024: दशहरे पर इन जायकेदार व्यंजनों से करें घर आए मेहमानों का स्वागत

करवा चौथ पर लाल साड़ी पहनना क्यों माना जाता है शुभ?