Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Covid-19 से अमेरिका में आर्थिक गतिविधियां ठप, 3.9 करोड़ बेरोजगार

webdunia
शुक्रवार, 22 मई 2020 (08:14 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिकी सरकार ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट के कारण पिछले 2 महीनों में करीब 3.9 करोड़ लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया है।
 
पिछले सप्ताह 24 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन दिए। यह बताता है कि हाल के दिनों में कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिए जारी 'लॉकडाउन' से कितनी संख्या में लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। देशव्यापी बंद से आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गई हैं।
श्रम विभाग के आंकड़ों के अनुसार अब तक 3.86 करोड़ लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसके अलावा 22 लाख लोगों ने नए संघीय कार्यक्रम के तहत सहायता मांगी है। यह कार्यक्रम स्वरोजगार करने वाले, ठेकेदारों और अस्थायी कर्मचारियों के लिए है, जो अब पहली बार बेरोजगारी लाभ लेने के पात्र हैं।
 
फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेारोम पॉवेल ने कहा कि देश में बेरोजगारी दर मई या जून में 20 से 25 प्रतिशत तक जा सकती है। बेरोजगारी का यह स्तर 1930 के दशक की महामंदी के बाद नहीं देखा गया। अप्रैल में बेरोजगारी दर 14.7 प्रतिशत थी।
 
'कांग्रेसनल बजट ऑफिस' के अनुसार अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 38 प्रतिशत की गिरावट आने की आशंका है, जो अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर टॉप के वैज्ञानिक ने ऐसा क्यों कहा?