अमरनाथ यात्रा पर संशय के बादल, पंजीकरण 31 मई तक स्थगित

सुरेश एस डुग्गर

गुरुवार, 28 मई 2020 (10:51 IST)
जम्मू। इस बार की अमरनाथ यात्रा पर संशय गहराता जा रहा है। असमंजस में फंसे हुए अमरनाथ यात्रा श्राइन बोर्ड ने अब अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण को 31 मई तक स्थगित किया गया है। यात्रा इस बार 23 जून को शुरू होनी है।
ALSO READ: कोरोना वायरस की दहशत के बीच अमरनाथ यात्रा पर भी संशय
पहले लॉकडाउन-3 के मद्देनजर एडवांस पंजीकरण को 17 मई तक स्थगित किया गया था और अब चौथी बार इसे स्थगित किया गया है। इसके पहले 4 मई तक के लिए पंजीकरण स्थगित किए गए थे। इस कवायद के बाद इस बार अमरनाथ यात्रा के संपन्न होने पर संदेह पैदा हो गया है। इससे पहले 15 अप्रैल, 4 मई तक यात्री पंजीकरण को स्थगित किया गया था। मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए अमरनाथ यात्रा पर संशय भी बरकरार है। बोर्ड की ओर से 23 जून को यात्रा को शुरू किया जाना प्रस्तावित है।
 
बोर्ड के अधिकारी कहते हैं कि मौजूदा लॉकडाउन और कोरोना महामारी के चलते बैंक शाखाओं में यात्री पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू करना संभव नहीं है। कोरोना संकट के चलते यात्रा की तैयारियों पर असर पड़ा है। अभी तक पारंपरिक बालटाल और पहलगाम ट्रैक पर तैयारियां शुरू नहीं हो पाई हैं।
 
गत दिनों बोर्ड की बैठक में पहले यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया गया था, लेकिन 1 घंटे के भीतर ही बोर्ड ने अपने फैसले को वापस लेते हुए भविष्य की परिस्थितियों की समीक्षा के बाद यात्रा पर फैसला लेने का निर्णय लिया था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona Live Updates : देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 6566 नए मामले, 194 की मौत