Corona virus : UP के चिकित्सा सचिव ने कहा- घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी की आवश्यकता

वेबदुनिया विशेष

अवनीश कुमार

शनिवार, 21 मार्च 2020 (21:42 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश में कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने 'वेबदुनिया' से बातचीत करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार से घबराने की आवश्यकता नहीं है। कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। इसके लिए आप लोगों का जागरूक होना बेहद जरूरी है।

प्रसाद ने कहा कि स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि अभी तक प्रदेश में कुल 25 संक्रमण के मामले सामने आए थे और इन सभी का इलाज विभिन्न अस्पतालों और मेडिकल कॉलेज में चल रहा है और सबसे खुशी की बात तो यह है कि 25 संक्रमण के मामलों में 8 ऐसे मरीज हैं, जो ठीक होकर अपने घर चले गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले 3 मेडिकल कॉलेज में परीक्षण का काम चल रहा था, अब उसे बढ़ाकर 6 कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि आपके माध्यम से अपील करना चाहता हूं कि अफवाहों पर ध्यान न दें। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। समय-समय पर हाथों को साफ करते रहें और भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें। अधिक से अधिक घर में समय बिताएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए जनजागरण कार्यक्रम लगातार चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बीमारी से घबराने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सावधानी बरतने की आवश्यकता है। आपकी जरा सी भूल आपको तो नुकसान पहुंचा ही सकती हैं, साथ ही आपके आसपास रहने वाले लोगों को भी इसका नुकसान हो सकता है इसलिए किसी भी प्रकार की समस्या हो तुरंत पास के अस्पताल में संपर्क करें।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona पर क्या सोचती है भारतीय सेना