Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमेरिका का मिशन वैक्सीन, भारत समेत कई देशों को देगा एस्ट्राजेनेका की 6 करोड़ खुराक

webdunia
मंगलवार, 27 अप्रैल 2021 (12:57 IST)
वाशिंगटन। अमेरिकी सर्जन जनरल डॉक्टर विवेक मूर्ति ने अमेरिका ने कोविड-19 प्रतिरोधी टीके एस्ट्राजेनेका की 6 करोड़ खुराकें दुनिया के दूसरे देशों के साथ साझा करने योजना बनाई है। बताया जा रहा है कि इन टीकों को भारत, अर्जेन्टीना और अन्य अत्यधिक प्रभावित देशों के साथ साझा किया जाएगा।

पिछले महीने, व्हाइट हाउस ने टीके की लगभग 4 करोड़ खुराकें कनाडा और मेक्सिको के साथ साझा की थीं। दुनियाभर में एस्ट्राजेनेका टीके का इस्तेमाल किया जा रहा है, हालांकि अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने अभी इसे मंजूरी नहीं दी है।
मूर्ति ने ट्वीट किया, 'अमेरिका दुनिया के दूसरे देशों के साथ कोविड-19 टीका एस्ट्राजेनेका साझा करने की घोषणा करता है। छह करोड़ खुराकें उपलब्ध होने पर उन्हें साझा किया जाएगा।' कोविड प्रबंधन को लेकर व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार एंडी स्लेविट ने भी ऐसा ही ट्वीट किया है।
 
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने स्पष्ट किया कि अमेरिका के पास अभी एस्ट्राजेनेका की खुराक नहीं है, आगामी कुछ सप्ताह में ये खुराकें उपलब्ध होंगी। 
 
साकी कहा, 'हम इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि एफडीए को सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए समीक्षा की जरूरत क्यों पड़ी। हम एफडीए की मंजूरी मिलने के बाद लगभग एक करोड़ खुराकें तैयार होने की उम्मीद करते हैं। अगले कुछ सप्ताह में ऐसा हो सकता है। अभी नहीं।'
 
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त पांच करोड़ खुराकें उत्पादन के विभिन्न चरणों में हैं। इनके मई और जून तक सभी चरण पूरे करने की उम्मीद है।
भारतीय-अमेरिकी कांग्रेस सदस्य तथा कोरोना वायरस संकट को लेकर सदन की उप प्रवर समिति के सदस्य राजा कृष्णमूर्ति ने बयान जारी कर भारत, अर्जेन्टीना और अन्य अत्यधिक प्रभावित देशों के साथ इन टीकों को साझा करने की जरूरत पर जोर दिया, जहां कोविड-19 मामलों में भारी और घातक वृद्धि देखी गई है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

CoronaVirus Live Updates : पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,23,144 नए मामले, 2771 की मौत