Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Ground Report : नए भोपाल पर कोरोना की मार,मास्क को लेकर चेकिंग अभियान,रात आठ बजे बंद होंगे बाजार

राजधानी में दो दिन में 700 के करीब नए कोरोना के संक्रमित मरीज

webdunia
webdunia

विकास सिंह

शनिवार, 21 नवंबर 2020 (12:20 IST)
देश की राजधानी दिल्ली के साथ ही अब मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल भी कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गई है। दीपावाली के त्योहार और ठंड की दस्तक देने के साथ कोरोना वायरस ने राजधानी में अपनी रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण की ग्रोथ रेट दस फीसदी की उपर पहुंच गई है जबकि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की ग्रोथ रेट पांच फीसदी के आसपपास ही है। 
 
बीते मार्च में राजधानी में कोरोना वायरस की दस्तक देने के बाद बीते दो दिन में कोरोना के सात सौ (692) नए मरीज सामने आने के बाद राजधानी में डर का माहौल दिखाई दे रहा है। शुक्रवार को राजधानी में 311 और गुरुवार को कोरोना के रिकॉर्ड 381 नए  मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही राजधानी में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 2352 तक पहुंच गई है। 
राजधानी भोपाल का कोलार इलाका  कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है। बीते दिन दो दिनों में कोलार इलाके में दौ सौ से अधिक लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है,वहीं नए भोपाल के गोविंदपुरा,अरेरा कॉलोनी और अवधपुरी इलाकों में तेजी से कोरोना अपने पैर पसार रहा रहा है। 
webdunia

मास्क के खिलाफ चेकिंग अभियान- वहीं राजधानी भोपाल में मास्क‌ को लेकर बड़े पैमाने पर आज से चेकिंग अभियान शुरू हो गया है। शहर के प्रमुख चौराहों पर पुलिस विशेष चेकिंग अभियान चला रही है। इस दौरान मास्क नहीं लगाए लोगों को पुलिस जुर्माने के साथ-साथ खुली जेल में रख रही है। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल जिले में लगातार बढ़ रहें कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के विरुद्ध चालानी कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए गए हैं।
 
मास्क नहीं लगाने वालों की वालंटियर ड्यूटी- कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि युवा लोग जो शहर में बिना मास्क के घूम रहे हैं उनको मास्क लगाने की समझाईश देने के लिए वॉलिंटियर्स के रूप में अलग-अलग चौराहों पर खड़ा किया जाए और उनसे लोगों को मास्क लगाने की अपील करने की कार्यवाही कराएं। इसके साथ ही उनको मास्क उपलब्ध कराकर लोगों को मास्क भी बटवाए जाएं।
webdunia

रात आठ बजे बंद होंगे बाजार-राजधानी भोपाल में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बाद अब प्रशासन के साथ-साथ लोग भी सतर्क हो गए हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद सरकार ने आज से राजधानी में नाइट कर्फ्यू लगाने का एलान कर चुकी है। वहीं राजधानी के व्यापारियों ने स्वेच्छा से आज से रात आठ बजे अपनी दुकानें बंद करने का फैसला लिया है। व्यापारियों ने तय किया है कि वह अपने प्रतिष्ठान रात आठ बजे तक बंद कर लेंगे।

राजधानी में दो दिन में लगातार कोरोना के रिकॉर्ड संख्या में मरीजों के सामने आने के बाद राजधानी के न्यू मार्केट व्यापारी महासंघ ने राजधानी के सभी व्यापारी संगठनों की एक बैठक बुलाई जिसमें फैसला लिया गया कि सभी बाजारों को रात आठ बजे बंद किया जाएगा। ‌इसके‌ साथ-साथ साप्ताहिक अवकाश के दिन भी बाजार बंद रहेंगे। इसके साथ व्यापारियों ‌ने अपने प्रतिष्ठानों ‌पर सोशल डिस्टेंसिंग‌ और मास्क लगाने के लिए अपने स्तर पर जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona केस बढ़े तो मध्यप्रदेश में भी कर्फ्यू संभव