छत्तीसगढ़ की पहली कोरोना संक्रमित मरीज हुई स्वस्थ, एम्स से मिली छुट्टी

भाषा

शनिवार, 4 अप्रैल 2020 (07:44 IST)
रायपुर। छत्तीसगढ़ की पहली कोरोना संक्रमित मरीज के स्वस्थ होने के बाद उसे शुक्रवार को रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से छुट्टी दे दी गई है।
ALSO READ: 339 सांसद बने Corona वीर, सांसद निधि से दिए 365 करोड़
राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित पहली मरीज को पूर्णत: स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित युवती (24) का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा था।
 
लंदन से रायपुर लौटी इस युवती में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद उसे 19 मार्च को रायपुर के एम्स में भर्ती कराया गया था। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राज्य में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 5 रह गई हैं। इसमें से 4 संक्रमितों का इलाज एम्स अस्पताल रायपुर तथा 1 का मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में चल रहा है।
 
उन्होंने बताया कि एम्स में भर्ती कुल 7 संक्रमित मरीजों में से तीन मरीज पूर्णत: स्वस्थ हो चुके है। इसी तरह बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज को गुरुवार को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे गई थी।
 
राज्य में अब तक 9 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है जिनमें से रायपुर निवासी 68 वर्षीय व्यक्ति और भिलाई निवासी 33 वर्षीय युवक को 31 मार्च को एम्स से इलाज के बाद छुट्टी दी गई थी। वहीं बिलासपुर के अस्पताल में इलाज के बाद 64 वर्षीय महिला को गुरुवार को छुट्टी दी गई।
 
राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1412 संभावित लोगों की पहचान कर सैंपलों की जांच की गई है।
 
उन्होंने बताया कि जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना सैंपल की जांच शुरू कर दी गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन की नई रणनीति पर अमल किया जा रहा है। इसके तहत संभावितों के सैंपल कलेक्शन में तेजी आएगी और इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी।
 
मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन का विस्तृत दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों एवं सीएमएचओ को जारी कर दिया गया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Lockdown के दौरान RSS ने पेश की मिसाल, यौनकर्मियों को किया राशन वितरित