Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UP में कोरोना टेस्ट सेंटर ढूंढना अब होगा आसान, योगी ने लॉन्‍च किया 'मेरा कोविड केंद्र' ऐप

हमें फॉलो करें webdunia
रविवार, 6 दिसंबर 2020 (00:01 IST)
लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को 'मेरा कोविड केंद्र' मोबाइल ऐप का लोकार्पण किया। इस ऐप के जरिए 5 किलोमीटर के दायरे में स्थित निःशुल्क कोविड परीक्षण केंद्र का पता लगाया जा सकता है। शनिवार को जारी सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक 5, कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के विरुद्ध निरंतर सतर्कता व सावधानी आवश्यक है।
योगी ने कहा कि 'मेरा कोविड केंद्र' ऐप कोरोना परीक्षण केंद्र तक पहुंच आसान बनाने के लिए राज्य सरकार की अभिनव पहल है। इससे प्रदेशवासियों को कोविड-19 की जांच कराने में सुविधा होगी। उन्‍होंने कहा कि राज्य के सभी जिलों में नि:शुल्क परीक्षण की सुविधा है और इसके अलावा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं द्वारा किए जाने वाले परीक्षणों के लिए भी दर निर्धारित की है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने कहा कि प्रदेश ने देश व दुनिया में कोविड-19 के विरुद्ध संघर्ष में विशिष्ट पहचान बनाई है।
ALSO READ: दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों में आई कमी, 77 की मौत
2 करोड़ से ज्यादा जांच : उत्‍तरप्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 से 23 और लोगों की मौतें होने के साथ महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर शनिवार को 7,900 हो गई। इस अवधि में 1,940 नए मामले भी सामने आए हैं। अपर मुख्‍य सचिव स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने दावा किया कि उत्‍तरप्रदेश 2 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच करने वाला पहला राज्‍य बन गया है।
 
उन्‍होंने कहा कि शुक्रवार को 1.67 लाख से ज्‍यादा नमूनों की जांच की गई। उन्‍होंने दावा किया कि इतनी बड़ी संख्‍या में किसी राज्‍य द्वारा अब तक जांच नहीं की गई है। प्रसाद ने पत्रकारों को बताया कि राज्‍य में इस समय कोविड-19 के 22,245 मरीज इलाजरत हैं। प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 1,940 नए मामले सामने आने के साथ कुल मामले बढ़ कर 5,53,012 हो गए हैं। पिछले 24 घंटे में 2,230 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई है।
 
प्रदेश में इस समय कोविड-19 संक्रमण से उबरने का प्रतिशत 94.5 प्रतिशत है। स्‍वास्‍थ्‍य बुलेटिन के अनुसार पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक 4 मौतें लखनऊ में जबकि कानपुर नगर, वाराणसी और सोनभद्र में 2-2 मौतें हुई हैं। इसी अवधि में लखनऊ में सर्वाधिक 256 नए मामले जबकि गाजियाबाद में 225, गौतम बुद्ध नगर में 141, मेरठ में 132 और वाराणसी में 114 नए मामले सामने आए हैं। (भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

किसान आंदोलन : प्रतिबंधित क्षेत्र में प्रदर्शन करने पर तेजस्वी समेत 20 के नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज