भीलवाड़ा की Ground Report : कोरोना से जंग में प्रशासन सख्त, ऑरेंज जोन में होने के बाद भी दुकानें बंद

नृपेंद्र गुप्ता

बुधवार, 6 मई 2020 (15:00 IST)
भीलवाड़ा। Corona से जंग में राजस्थान के भीलवाड़ा मॉडल को खासा पसंद किया गया। भीलवाड़ा रेड झोन से ऑरेंज झोन में आ गया। भोपाल, इंदौर समेत देशभर के कई शहरों में इस मॉडल को सफलतापूर्वक लागू किया गया और तेजी से फैलते कोरोना पर कुछ हद तक लगाम भी कसी गई। लॉकडाउन 3 में भीलवाड़ा की ग्राउंड रिपोर्ट.... 
 
भीलवाड़ा में मंगलवार को 2 नए केस मिलने से लोग कुछ निराश दिखाए दिए। हालांकि बताया जा रहा है कि दोनों ही संक्रमित व्यक्ति हाल ही में सूरत से आए थे।
 
रेड झोन से ऑरेंज झोन में आने के बाद प्रशासन ने 2 दिन पहले शहर को 2 हिस्सों में बांटकर हर दिन एक हिस्से में कुछ दुकानें खोलने का फैसला किया था हालांकि यह प्रयोग विफल रहा और सड़कों पर भीड़ दिखाई दी। इस पर प्रशासन ने सख्‍ती दिखाते हुए बाजार फिर बंद करा दिया। इसके बाद से ही शहर में सभी दुकानें बंद है।
 
नीरज पोरवाल ने बताया कि भीलवाड़ा में प्रशासन काफी सख्त नजर आ रहा है। शहर ने कोरोना पर लगभग काबू पा लिया है हालांकि मंगलवार को 2 नए केस जरूर सामने आए हैं पर वह भी बाहर से आए लोगों के हैं। शहर में बैंक, हॉस्पिटल, मेडिकल स्टोर आदी खुले हुए हैं। बाकी सभी दुकानें बंद है।
 
विकास सोमानी कहते हैं कि फिलहाल तो भीलवाड़ा में कोरोना की स्थिति नियंत्रित नजर आ रही है। प्रशासन भी बेहद चुस्त नजर आ रहा है। 2 दिन पहले प्रशासन ने कुछ ढील दी थी लेकिन सड़कों पर भीड़ को देखते हुए छूट को वापस ले लिया गया।

भीलवाड़ा के शाहपुरा कस्बे में रहने वाले सोनू पोरवाल ने बताया कि बाजार सुबह 4 घंटे के लिए खुल रहे हैं। यहां अब तक एक भी केस नहीं निकला है। लोग जरूरी सामान खरीदने के लिए बाहर भी निकलते हैं लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाता है।

 
भीलवाड़ा के एसपी हरेन्द्र महावर ने वेबदुनिया से बातचीत करते हुए बताया कि हम पहले की तरह ही सख्ती अपनाए हुए हैं। हालांकि दो-तीन दिन पहले कुछ समय के लिए छूट दी गई थी, जिसके चलते लोग काफी संख्या में बाहर आ गए थे। इसके बाद हम और सतर्कता बरत रहे हैं। उन्होंने बताया कि दूसरे जिलों से लगती सीमा पर हमने सभी चेक पोस्ट को अलर्ट पर रखा है। साथ ही बाहर आ रहे श्रमिकों पर भी हमारी नजर है। उनकी जांच से लेकर उन्हें क्वारंटाइन करने का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके अतिरक्ति पूरी टीम राउंड द क्लॉक काम कर रही है।

भीलवाड़ा CHMO ऑफिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शहर में अब तक 39 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं, इनमें से 35 स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। 2 कोरोना संक्रमितों का अभी की इलाज चल रहा है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Ground Report : उज्जैन में 200 के करीब कोरोना मरीजों की संख्या, कंट्रोल करने के लिए एक्शन प्लान तैयार