Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

देश में 15.21 करोड़ को लगे कोरोना वैक्सीन, इन राज्यों में 1 मई से 18 प्लस के वैक्सीनेशन मुश्किल

webdunia
शुक्रवार, 30 अप्रैल 2021 (07:37 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में गुरुवार रात आठ बजे तक कोविड-19 टीके की 20 लाख से अधिक खुराक दी गई, जिसके साथ ही अब तक देशभर में टीके की 15.21 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं।
 
मंत्रालय के मुताबिक, गुरुवार रात 9:30 बजे तक कोविन पोर्टल पर तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए केवल दो दिनों में 2.28 करोड़ से अधिक लोगों ने पंजीकरण कराया है। गुरुवार को 20,84,931 लोगों को टीका लगाया गया, जिनमें 11,82,563 लाभार्थियों को पहली खुराक जबकि 9,02,368 लाभार्थियों को टीके की दूसरी खुराक दी गई।


इन राज्यों में वैक्सीन संकट :
महाराष्‍ट्र : महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य को कोरोना वायरस रोधी टीके की 25-30 लाख शीशियां जब तक नहीं मिल जाती तब तक 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू नहीं किया जाएगा। टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए कम से कम पांच दिन का पर्याप्त स्टॉक होना चाहिए। महाराष्ट्र कई बार टीकों की कमी की वजह से टीकाकरण अभियान रोका जा चुका है जो 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए चल रहा है।
 
ओडिशा : ओडिशा कोविशील्ड टीके की भारी किल्लत का सामना कर रहा है जिस वजह से लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगवाने के लिए एक हफ्ते तक का इंतजार करना पड़ रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य को लोगों को टीके की दूसरी खराक लगाने के लिए 6.3 लाख खुराकों की जरूरत है जबकि उसके पास महज़ 1.1 लाख खुराक हैं। उन्होंने कहा कि हम 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीके की दूसरी खुराक लगाने में असमर्थ हैं।
 
मध्य प्रदेश : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में एक मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वाले व्यक्तियों का कोरोना टीकाकरण अभियान प्रारंभ किया जाना था, लेकिन टीका निर्माता कंपनियों से टीका प्राप्त नहीं होने के कारण यह अभियान एक मई से प्रारंभ नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में तीन मई को टीकों की खुराक मिलने की संभावना है और उसके बाद इस आयु वर्ग का टीकाकरण का कार्य किया जाएगा।
 
webdunia
दिल्‍ली : दिल्ली में भी 1 मई से 18 प्लस का वैक्सीनेशन मुश्किल नजर आ रहा है। दिल्‍ली सरकार का कहना है कि वह निर्माता कंपनी से वैक्‍सीन की ताजा सप्‍लाई का इंतजार कर रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि हमारे पास अभी वैक्‍सीन नहीं है, इसके लिए कंपनी से आग्रह किया गया है, जब ये आ जाएंगी तो हम आपको बताएंगे।
 
झारखंड : झारखंड में 1 मई से 18 से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन नहीं लग सकेगी। राज्य ने भारत बायोटेक और सीरम इंस्टिट्यूट को 25-25 लाख टीके का ऑर्डर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के अनुसार, कंपनियों ने कहा है कि केंद्र सरकार का ऑर्डर पूरा करने में ही 15 से 20 मई तक का समय लग जाएगा। उसके बाद राज्यों का नंबर आएगा।
 
राजस्थान: राजस्‍थान ने भी वैक्सीन निर्माता कंपनियों को टीकों का ऑर्डर दे रखा है। राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि वैक्‍सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे 15 मई से पहले सप्‍लाई नहीं कर पाएंगे। उन्‍होंने कहा कि 18 साल के ऊपर के लोगों के टीकाकरण के लिए हमें 7 करोड़ वैक्‍सीन चाहिए। हमने सीरम इंस्‍टीयूट से बात करके 3.75 करोड़ डोज देने को कहा है लेकिन चूंकि उन्‍हें पहले केंद्र सरकार के आर्डर की पूर्ति करना है इसलिए वे फिलहाल हमें वैक्‍सीन नहीं दे सकते।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

कोरोना : MHA का राज्यों को निर्देश, ज्यादा प्रभावित जिलों की पहचान करें, 31 मई तक प्रभावी रहेंगी मौजूदा गाइडलाइंस