Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Expert Advice: 18+ वैक्सीनेशन के पहले और बाद में इन बातों का रखें ख्याल

webdunia
गुरुवार, 29 अप्रैल 2021 (18:09 IST)
- सुरभि‍ भटेवरा

देश में 1 मई से टीकाकरण का तीसरा फेज आरंभ हो रहा है। 18+ से ज्यादा आयु वर्ग को टीका लगाया जाएगा। करीब 17 राज्यों ने युवा वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान मुफ्त किया है। देश में 18 प्लस की कुल आबादी करीब 59 फीसदी है, मतलब 59 करोड़। मार्च से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में सबसे पहले फ्रंट वर्कर्स इसके बाद हेल्थ वर्कर्स फिर 45 प्लस आबादी वालों का वैक्सीनेशन किया गया। अब 1 मई से देश की सबसे बड़ी युवा आबादी को वैक्सीन लगाने की तैयारी की जा रही है। वैक्सीनेशन के पहले कोविन या आरोग्य सेतु एप पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

लेकिन वैक्सीनेशन के पहले और वैक्सीनेशन के बाद में क्या सावधानियां बरतना जरूरी है इसके लिए सीधे चर्चा की सीएचएल हॉस्पिटल के डायरेक्टर एंड ऑपरेशनल हेड डॉ निखलेश जैन से –

वैक्सीनेशन के पहले किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

- आपको किसी प्रकार से सर्दी, खांसी या बुखार के लक्षण तो नहीं है।
-आपके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित तो नहीं है या आप ऐसे किसी के संपर्क में तो नहीं आए है। अगर ऐसी कोई स्थिति तो आप टेस्ट के बाद ही वैक्सीनेशन कराएं।

वैक्सीनेशन के बाद किन बातों का ध्यान रखें ?

- वैक्सीनेशन वाले दिन और उसके अगले दिन आपको सिरदर्द, हल्का बुखार, मांसपेसिशियों में दर्द हो सकता है। ऐसे में पेनकिलर की जगह आप पेरासिटामोल या क्रोसीन ले सकते हैं।
- ध्यान रहे वैक्सीनेशन के बाद मिलने वाली इम्यूनिटी है वह बहुत अधिक अच्छी नहीं होती है। साथ ही सेकेंड डोज के 4 से 6 सप्ताह बाद इम्युनिटी बढ़ती है। ऐसे में आपको कोविड-19 हो सकता है। दो डोज लगने के बाद भी लोग संक्रमित हुए हैं, लेकिन वायरस उतना असरदार नहीं रहा।

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें -
वैक्सीनेशन के पहले अच्छे से खाना खाएं। घबराहट या बैचेनी होने पर होने पर डॉ से काउंसिलिंग भी ले सकते हैं।
- यदि आपको शुगर, बीपी की समस्या है। या आप कैंसर पेशेंट है तो डॉ से सलाह लेकर ही वैक्सीनेशन कराएं।
- किसी तरह की ड्रिंक या स्मोकिंग नहीं करें। वह खतरनाक और नुकसानदायक हो सकती है।
- वैक्सीन लेने के बाद आपको एलेर्जिक रिएक्शन महसूस होता है तो आप वैक्सीन सेंटर पर भी दिखा सकते हैं। हालांकि वैक्सीन के बाद आपको कुछ देर तक अंडर ऑब्जरवेशन रखा जाता है।
- इंजेक्शन लगने पर आपको किसी तरह का दर्द होता है तो आप उस पर गिला कपड़ा बांध सकते हैं या बर्फ भी लगा सकते हैं। साथ ही तरल पदार्थ का सेवन करें। खासकर सफाई का जरूर ध्यान रखें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Experts Advice: Corona से ठीक होने के बाद रिकवर होने में कितना वक्त लगता है?