Ground Report : भोपाल में सड़कों से लेकर मोहल्लों तक हो रही लॉकडाउन की मुनादी, किराना और दवा दुकानों पर दिखी भीड़

विकास सिंह

बुधवार, 25 मार्च 2020 (11:00 IST)
भोपाल। कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूरे देश में 21 दिन के लॉकडाउन के निर्देश के बाद अब मध्यप्रदेश में पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। सूबे की आर्थिक राजधानी इंदौर में एक साथ 4 और उज्जैन में एक पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है। एक साथ पांच पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा 14 तक पहुंच गया है।

देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन भोपाल में पुलिस प्रशासन सुबह से ही अलर्ट मोड पर है। जिला प्रशासन पुलिस की गाड़ियों के जरिए मोहल्ले-मोहल्ले मुनादी करवाकर लोगों से अपने घरों में रहने की अपील कर रहा है। सायरन बजाती पुलिस की गाड़ियां लोगों से अपने घरों से न निकलने की ताकीद करते हुए इस बात का भी एलान कर रही थी कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना के चलते भोपाल में पहले से ही कर्फ्यू लगा हुआ था और अब देशव्यापी लॉकडाउन के पहले दिन पुलिस सड़कों से लेकर गली मोहल्लों तक काफी मुस्तैद नजर आ रही है। 

वहीं भोपाल में लॉकडाउन के पहले दिन अधिकांश इलाकों में दवा और किराने की दुकानें खुली मिली और इन दुकानों पर बड़ी संख्या में लोग खरीददारी करते हुए दिखाई दिए। वेबदुनिया प्रतिनिधि ने इस दौरान कई दुकानों संचालकों से बात की तो उन्होंने कहा कि लोगों में आटा और चावल की काफी डिमांड है। वहीं सॉची दूध पॉर्लर आम दिनों की तरह खुले हुए है और वहां पर दूध की डिमांड भी रोज की तरह ही है। अलबत्ता लॉकडाउन के पहले दिन शहर के बड़े इलाके में अखबार नहीं पहुंचे। 

 
 भोपाल के पुलिस थानों में लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं में लगे प्राइवेट कर्मचारियों के पास निशुल्क बनाए जा रहे है। गंभीर बीमारी से पीड़ित मेडिकल पेशेंट,पेट्रोल पंप, बिजली वितरण, पानी वितरण,किराना दुकान,दूध सप्लाई, फल एंव सब्जी दुकान, मेडिकल शॉप, हॉस्पिटल से जुड़े कर्मचारी अपने पास के नजदीकी थानों पास बनवा सकते है। इन पास को बनवाने में किसी भी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा।

भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने लोगों से अपील की है कि वह घबराएं नहीं। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजमर्रा जरुरत में आने वाला सामान मिलने में कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए फल,सब्जी और किराना की दुकानें पूरे समय खुली रहेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को रोकने के लिए यह जरूरी है कि लोग अपने घरों में ही रहें और बिना वजह घरों से बाहर नहीं निकले। उन्होंने लोगों से किराने और फल सब्जी की दुकानों पर भीड़ न लगाने की भी अपील की है।

भोपाल डीआईजी इरशाद वली ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए थानों के जरिए पास बनवाने के लिए कई हेल्पलाइन नंबर जारी किए है। उन्होंने कहा कि शहर में अत्यावश्यक चीजों की किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने दी जाएगी इसके लिए बराबर अलग अलग व्यापारी संगठनों के साथ बैठक की जा रही है। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि अगर वह जरूरी काम से बाहर निकल रहे है तो पुलिस उनको परेशान नहीं करेगी।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 185 देशों में Corona का कहर, 18589 लोगों की मौत, 414884 पॉजिटिव