Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बड़ी खबर, कोरोना के बूस्टर डोज की तैयारी, जल्द आएगी नई पॉलिसी...

webdunia
शुक्रवार, 12 नवंबर 2021 (13:00 IST)
नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोनावायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए एक बार फिर कोविड के बूस्टर डोज की चर्चाएं तेज हो गई है। भारत में भी कोरोना के बूस्टर डोज की तैयारियां शुरू हो गई है।
 
देश में कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक देने पर एक नीति दस्तावेज जारी करेगा। टाइम्स ऑफ इंडिया ने वैक्‍सीन पर विशेषज्ञों के समूह के प्रमुख डॉ एनके अरोड़ा के हवाले से कहा कि भारत जल्द ही कोविड -19 वैक्सीन की बूस्टर खुराक (तीसरी खुराक) देने पर एक नीति दस्तावेज जारी करेगा।
 
अरोरा ने कहा कि हम पिछले 3 हफ्तों से इसके पॉलिसी डाक्यूमेंट पर काम कर रहे हैं और इसे जल्द ही जारी कर दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने लोगों से अभी गलत तरीके से बूस्टर डोज नहीं लेने की भी अपील की।
 
विशेषज्ञ पहले ही कह चुके हैं कि अगर कोरोना वायरस में बदलाव होता है तो कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज की आवश्यकता होगी। इस साल कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने देश में काफी तबाही मचाई थी और अभी भी कई देशों में इसका कहर जारी है।
 
उल्लेखनीय है कि केंद्रीय स्वास्थ्‍यमंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यों से टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और 12 करोड़ से अधिक उन लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लेनी है। हालांकि उनका कहना है कि कोरोना से लड़ाई अंतिम चरण में है।
 
उन्होंने कहा कि जहां टीकाकरण रोग की गंभीरता को कम करता है। वहीं कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन कर यह सुनिश्चित करें कि देश द्वारा अब तक सामूहिक रूप से किए गए लाभ व्यर्थ नहीं जाए और कोविड-19 मामलों में कोई अन्य वृद्धि नहीं हो। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्‍या 2022 में एलियंस करेंगे पृथ्वी पर हमला, क्‍या है इस Time Traveller का सनसनीखेज दावा