डॉक्टरों को कोरोना के संक्रमण से बचाएगा ‘चरक’, सैंपल और टेस्टिंग की सुविधा

विकास सिंह

गुरुवार, 9 अप्रैल 2020 (11:00 IST)
भोपाल। कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण की चपेट में लगातार डॉक्टरों के आने के बाद अब भोपाल नगर निगम ने डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए कोविड-19 जांच के लिए एक ऐसा टेस्टिंग बूथ तैयार किया है। जिसमें डॉक्टर सुरक्षित रहकर संक्रमण की जांच कर सकेंगे। नगर निगम की केंद्रीय कर्मशाला में तैयार इस खास बूथ को इस तरह डिजाइन किया गया है जिसमें डॉक्टर बिना मरीज के संपर्क में आए उसकी जांच कर सकेंगे।
 
इससे पहले भोपाल नगर निगम में कोरोना से बचाव के  लिए खास तरह के फुल बॉडी सेनेटाइजर चैंबर को भी बनाया था। निगम आयुक्त विजय दत्ता के मुताबिक इस टेस्टिंग बूथ के अंदर रहकर चिकित्सक किसी भी मरीज के संक्रमण को जांच कर सकेंगे।
 
भोपाल में रेलवे कोच फैक्टरी में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए जिस स्पेशल बूथ ‘चरक’ का निर्माण किया गया उसमें कोरोना की जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था है। चरक बूथ का निर्माण इस प्रकार किया गया है कि इसमें चिकित्सक संक्रमित मरीजों के आवश्यक स्वाब टेस्ट व अन्य जांच पूर्ण सुरक्षा के साथ बिना मरीज को संपर्क किए कर सकेंगे।

रेलवे के बनाए गए इस स्पेशल बूथ को भोपाल को जयप्रकाश अस्पताल में कोविड-19 के सैंपल कलेक्शन सेंटर में स्थापित किया गया है जहां पर डॉक्टर अब मरीजों के संपर्क में आए बिना इंस्पेक्शन और टेस्टिंग कर सकेंगे।
 
चरक में अस्पताल की आवश्यकता को देखते हुए स्ट्रेचर स्टूल, बेड, बैंच आदि का निर्माण पुराने रेल यात्री कोच के सामानों का उपयोग कर बनाए जा रहे है। इसके साथ ही कोरोना महामारी को देखते हुए रेलवे पहले ही स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर आइसोलेशन कोच भी तैयार किए जा रहे है।
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख न्यूयॉर्क में कहर बरपाता Corona virus, 1 दिन में 779 लोगों की मौत, कुल 6268 मृत