Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

CoronaVirus Live Updates : जायडस की 'विराफिन' को DCGI की हरी झंडी, 7 दिन में कोरोना ठीक करने का दावा

webdunia
शुक्रवार, 23 अप्रैल 2021 (18:21 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस के बढ़ते कहर के बीच ऑक्सीजन की कमी बढ़ी समस्या बनती जा रही है। सरकार ऑक्सीजन की सप्लाय बढ़ाने का प्रयास कर रही है तो कई अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने की कगार पर है। कोरोनावायरस से जुड़ी हर जानकारी... 


06:19 PM, 23rd Apr
-शुक्रवार को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने जायडस की 'विराफिन' ड्रग को मंजूरी दी। जायडस का दावा है कि इसके इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना पीड़ितों का RT-PCR टेस्ट नेगेटिव आया है।

06:17 PM, 23rd Apr
webdunia

-मध्यप्रदेश के विदिशा में दिखा सिस्टम का बेरहम चेहरा। कोविड शव लेकर जा रही एंबुलेंस से गिरा शव। इलाके में मचा हड़कंप। घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल। 

03:00 PM, 23rd Apr
-साकेत के मैक्स अस्पताल ने शुक्रवार सुबह त्राहिमाम का संदेश भेज कर बताया कि उसके पास बस एक घंटे की ऑक्सीजन आपूर्ति बची है और करीब 700 मरीज वहां भर्ती हैं।
-दो घंटे बाद, अस्पताल ने एक ट्वीट कर पुष्टि की कि उसे आपातकालीन आपूर्ति मिल गई है जो अगले दो घंटे तक चल पाएगी।
-मैक्स ने कहा कि वह देर रात एक बजे से ही ऑक्सीजन उत्पादक से नये सिरे से आपूर्ति की प्रतीक्षा कर रहा था।
-अस्पताल ने सुबह सात बजकर 43 मिनट पर ट्वीट किया, 'त्राहिमाम- मैक्स स्मार्ट हॉस्पिटल और मैक्स हॉस्पिटल साकेत में ऑक्सीजन की आपूर्ति एक घंटे से भी कम बची है। इनोक्स से ताजा आपूर्ति की देर रात एक बजे से ही इंतजार कर रहे हैं। करीब 700 मरीज भर्ती हैं, तुरंत मदद की जरूरत है।'
-दक्षिणी दिल्ली डीसीपी के मुताबिक, ऑक्सीजन लेकर एक वाहन सुबह नौ बजे मैक्स स्मार्ट पहुंचा और दूसरा वाहन रास्ते में है। 

02:37 PM, 23rd Apr
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑक्सीजन की आपूर्ति और पूरे देश में इसकी उपलब्धता के संबंध में उच्चस्तरीय बैठक की।
-ऑक्सीजन परिवहन में शामिल वाहनों को कोई प्राधिकार जब्त ना करे, अगर ऑक्सीजन आपूर्ति में बाधा पहुंचती है तो जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक जिम्मेदार होंगे : केन्द्रीय गृह मंत्रालय 
-ऑक्सीजन उत्पादकों पर कोई पाबंदी नहीं है, आपूर्तिकर्ता जिस राज्य में स्थित हैं सिर्फ वहीं के अस्पतालों को जीवन रक्षक गैस की आपूर्ति करेंगे।

01:53 PM, 23rd Apr
-उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान सेवाओं एवं आवश्यक आपूर्तियों के वितरण पर स्वत: संज्ञान के मामले में जवाब दायर करने के लिए केंद्र को वक्त दिया।
-उच्चतम न्यायालय मामले में 27 अप्रैल को सुनवाई करेगा।
-उच्चतम न्यायालय ने कहा, हमने एक शब्द भी नहीं कहा है और न ही उच्च न्यायालयों को रोका है, हमने केंद्र से उच्च न्यायालयों का रुख करने और उन्हें रिपोर्ट देने को कहा है।
-उच्चतम न्यायालय ने हरीश साल्वे को कोविड-19 पर राष्ट्रीय योजना संबंधित स्वत: संज्ञान के मामले में न्याय मित्र के तौर पर हटने की अनुमति दी।

01:48 PM, 23rd Apr
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोविड-19 की ताजा लहर में सबसे अधिक प्रभावित 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा कर महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा की।
-वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हुई यह बैठक ऐसे समय में हुई है जब देश में कोरोना महामारी लगातार भयावह रूप लेती जा रही है और कई राज्यों में बिस्तरों से लेकर ऑक्सीजन तक की कमी के मामले सामने आ रहे हैं।
-बैठक में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और दिल्ली सहित कुछ अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।
-सरकारी सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्रियों से संवाद करने से पहले प्रधानमंत्री ने सुबह नौ बजे एक आंतरिक बैठक की जिसमें केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।
-इसके बाद प्रधानमंत्री ने 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद किया और महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की।
 

12:21 PM, 23rd Apr
-कनाडा की सरकार ने भारत और पाकिस्तान में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन देशों से सभी यात्री उड़ानों पर 30 दिन के लिए रोक लगा दी है।
-परिवहन मंत्री उमर अल्घाब्रा ने बताया कि प्रतिबंध बृहस्पतिवार से प्रभाव में आ गए।
यह सर्वाधिक आंकड़ा है।
-इसके अलावा ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर समेत अनेक देशों ने भारत से विमानों की आवाजाही पर रोक लगा दी है।
 

12:02 PM, 23rd Apr
-महाराष्ट्र में एक बार फिर गहराया वैक्सीन संकट, मुबंई के कम से कम 54 वैक्सीन केंद्र बंद।
-इन केंद्रों पर शुक्रवार को वैक्सीन कार्यक्रम नहीं चलाए जाने का फैसला किया गया है।
-बीएमसी की तरफ से उन अस्पतालों की सूची भी जारी कर दी गई है, जहां आज टीकाकरण नहीं किया जाएगा।

12:01 PM, 23rd Apr
-उत्तर प्रदेश में औरैया सदर क्षेत्र से भाजपा विधायक रमेश दिवाकर के कोरोना संक्रमित होने बाद उपचार के दौरान आज सुबह मेरठ में मृत्यु हो गई।
-आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शहर के मोहल्ला तिलकनगर निवासी भाजपा विधायक रमेश दिवाकर (57) ने पिछले दिनों दिक्कत महसूस होने पर परिवार समेत अपनी कोरोना जांच करायी थी। 17 अप्रैल को आयी रिपोर्ट में वह, उनकी पत्नी व पुत्र कोरोना पॉजिटिव निकले थे। 

10:44 AM, 23rd Apr
-कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कई शहरों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की कमी की खबरों के बीच शुक्रवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि इस स्थिति के लिए सरकार जिम्मेदार है।
-उन्होंने ट्वीट किया, 'कोरोना वायरस के कारण ऑक्सीजन का स्तर गिर सकता है, लेकिन ऑक्सीजन की कमी और आईसीयू बेड की कमी के कारण बहुत सारी मौतें हो रही हैं। भारत सरकार, यह जिम्मेदारी आप की है।'

10:15 AM, 23rd Apr
webdunia
-देश में एक दिन में कोविड-19 के 3,32,730 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामले 1,62,63,695 पर पहुंचे।
-2,263 संक्रमितों की मौत होने से मृतक संख्या 1,86,920 पर पहुंची।
-देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 24,28,616 है।

09:59 AM, 23rd Apr
-सर गंगाराम अस्पताल में पहुंची ऑक्सीजन, अस्पताल प्रबंधन के साथ ही मरीजों के परिजनों ने भी राहत की सांस ली।   


09:53 AM, 23rd Apr
webdunia
-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 की ताजा लहर में सबसे अधिक 
प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के अलावा देश के अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं सहित कुल 3 महत्वपूर्ण बैठकें कर महामारी की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करेंगे। 
-मोदी ने ट्वीट कर कहा, कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के लिए मैं कल एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करूंगा। इसकी वजह से मैं पश्चिम बंगाल नहीं जा सकूंगा।
-उनकी पहली बैठक सुबह नौ बजे होगी जो आंतरिक होगी। इसमें कोविड-19 की ताजा स्थिति की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक में कौन-कौन मौजूद रहेगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।
-प्रधानमंत्री की दिन की दूसरी बैठक सुबह 10 बजे होगी, जिसमें वह कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के 
मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करेंगे और महामारी की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे।
-इसके बाद प्रधानमंत्री अपराह्न 12.30 बजे देश के अग्रणी ऑक्सीजन निर्माताओं से बातचीत करेंगे। 
 

09:52 AM, 23rd Apr
 -राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी से हाहाकार मचा हुआ है। दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार 25 मरीजों की मौत हो गई।
-सर गंगाराम अस्पताल के चिकित्सा निदेशक ने बताया कि ऑक्सीजन का भंडार अगले दो घंटे और चलेगा, वेंटिलेटर और बीआईपीएपी मशीनें प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही हैं।
-चिकित्सा निदेशक ने बताया कि गंभीर रूप से बीमार अन्य 60 मरीजों की जान भी खतरे में हैं और गंभीर संकट की आशंका है। 

09:52 AM, 23rd Apr
-राजस्थान में कोरोना के चलते जीवनदायिनी बनी ऑक्सीजन गैस का महत्व देखते हुए अलवर में स्थित 3 ऑक्सीजन संयंत्रों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
-राज्य सरकार ने इसकी सुरक्षा के लिए और अधिकारी नियुक्त किए हैं। अब राज्य सरकार की निगरानी में इन संयंत्रों से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी।
-पहली प्राथमिकता राजस्थान को रखने के बाद ही अन्य राज्यों को उनके हिस्से की ऑक्सीजन आपूर्ति की जाएगी। रास्ते में कोई व्यवधान पैदा ना हो इसलिए ऑक्सीजन के टैंकरों को पुलिस सुरक्षा में भेजा जा रहा है।
-भिवाड़ी स्थित आईनॉक्स ऑक्सीजन संयंत्र से अब मध्य प्रदेश को ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं की जाएगी। भारत सरकार ने इस कंपनी से आपूर्ति की जा रही निर्णय को पलटते हुए मध्य प्रदेश का कोटा समाप्त कर दिया है।
-अब नए कोटे के अनुसार राजस्थान को 80 किलोलीटर, दिल्ली एवं हरियाणा को 20- 20 किलोलीटर की आपूर्ति होगी। 

09:51 AM, 23rd Apr
-महाराष्ट्र में पालघर के विरार में एक अस्पताल में शुक्रवार तड़के आग लग जाने से 13 कोरोना मरीजों की मौत हो गई।
-अस्पताल सूत्रों ने बताया कि करीब 03.15 बजे विरार स्थित विजय वल्लभ अस्पताल में आईसीयू वार्ड में एयरकंडीशनर में विस्फोट हो जाने से आग लग गई।
-आईसीयू वार्ड में 17 मरीज भर्ती थे। घटना में 13 मरीजों की मौत हो गई जबकि 4 अन्य मरीजों को दूसरे अस्पताल में ले जाया गया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ऑक्सीजन टैंकरों की जल्द आवाजाही के लिए रेलवे, वायुसेना की मदद ली जा रही है : मोदी