Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

CoronaVirus Live Updates : ऑक्सीजन को लेकर केंद्र सरकार के नए निर्देश, कर्नाटक में कोरोना के 34000 नए मामले

webdunia
रविवार, 25 अप्रैल 2021 (22:00 IST)
नई दिल्ली। देशभर में कोरोनावायरस का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की मांग लगातार बढ़ रही है। सरकार भी ऑक्सीजन सप्लाय बढ़ाने का भरसक प्रयास कर रही है। कोरोनावायरस से जुह़ी हर जानकारी...  


12:00 AM, 26th Apr
दिल्ली में 350 लोगों की मौत, संक्रमण के 22,900 से अधिक मामले सामने आए
दिल्ली में रविवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 22,933 नए मामले सामने आए तथा 350 और लोगों की इस घातक बीमारी से मौत हो गई। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण की दर 30.21 प्रतिशत है। स्वास्थ्य संबंधी सरकारी बुलेटिन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 10,27,715 हो गए है और कुल मृतक संख्या बढ़कर 14,248 हो गई है। दिल्ली में उपचाराधीन लोगों की संख्या भी बढ़कर 94,592 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 21,071 मरीज ठीक हुए।

11:56 PM, 25th Apr
मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के सर्वाधिक 13601 नए मामले
मध्यप्रदेश में रविवार को कोरोना वायरस के सर्वाधिक 13601 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,99,304 तक पहुंच गई। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 92 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 5,133 हो गई है। यह जानकारी मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रविवार को कोविड-19 के 1826 नए मामले इंदौर में सामने आये, जबकि भोपाल में 1802, ग्वालियर में 1220 एवं जबलपुर में 820 नये मामले सामने आये। अधिकारी ने बताया कि अब तक 4,02,623 मरीज स्वस्थ हो गए हैं और 91,548 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है। उन्होंने कहा कि रविवार को 11324 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

10:06 PM, 25th Apr
तिहाड़ में बंद दिल्ली दंगे का आरोपी उमर खालिद संक्रमित
उत्तर-पूर्वी दिल्ली में पिछले साल फरवरी में हुए दंगे से जुड़े मामले में गिरफ्तार जेएनयू का पूर्व छात्र उमर खालिद कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है और उसे तिहाड़ जेल परिसर में ही पृथक-वास में रखा गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीमारी के लक्षण सामने आने के बाद उमर खालिद की जांच कराई गई थी। उन्होंने कहा कि शनिवार को आए जांच नतीजे में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

10:02 PM, 25th Apr
गुजरात में 14,296 नए मामले, 157 लोगों की मौत
गुजरात में रविवार को कोविड-19 के 14,296 नए मामले आए जो महामारी शुरू होने से अब तक एक दिन में संक्रमित हुए लोगों की सर्वाधिक संख्या है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि इसके साथ ही अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 4,96,033 हो गई है। गुजरात में गत 24 घंटे में 157 लोगों की मौत हुई है जो एक दिन में होने वाली मौतों के मामले में सर्वाधिक है। इसके साथ ही राज्य में महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 6,328 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की विज्ञप्ति के मुताबिक रविवार को 6,727 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। गुजरात में अब तक 3,74,699 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, 1,15,006 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में मरीजों के ठीक होने की दर 75.54 प्रतिशत है। विज्ञप्ति के मुताबिक सबसे अधिक नए मरीज और मौते अहमदाबाद में हुई यहां पर 5,864 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 29 लोगों की मौत हुई। इस बीच, गुजरात में 1,12,95,536 लोगों का टीकाकरण अब तक हो चुका है जिनमें से 19,32,370 लोगों को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है।

09:49 PM, 25th Apr
गुजरात में फ्री में होगा वैक्सीनेशन
गुजरात सरकार एक मई से 18 वर्ष से 45 वर्ष तक के लोगों को कोविड-19 के टीके नि:शुल्क लगवाएगी और इसके लिए 1.5 करोड़ खुराक का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला किया गया। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया कि राज्य सरकार पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड की एक करोड़ खुराक और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक से कोविशील्ड की 50 लाख खुराक खरीदेगी। राज्य में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू होने के बाद से अब तक 1.13 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है, वहीं 19.3 लाख लोगों को दूसरी खुराक दी जा की है।

09:38 PM, 25th Apr
कर्नाटक में कोरोना के 34000 नए मामले, 143 की मौत
कर्नाटक में पिछले 24 घंटों के दौरान भी कोरोनावायरस संक्रमण का प्रकोप जारी रहा। इस दौरान कोरोना के 34,000 से अधिक नए मामलों के मुकाबले स्वस्थ होने वालों की संख्या में गिरावट होने से सक्रिय मामले 2.62 लाख की संख्या को पार कर चुका है। राज्य में रविवार को 34,804 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13.39 लाख से अधिक हो गई है, लेकिन चिंता की बात यह है कि स्वस्थ होने वालों की संख्या में कमी होने से सक्रिय मामले बढ़कर 2.62 लाख के पार पहुंच गए। कोरोना सक्रिय मामलों में कर्नाटक का उत्तरप्रदेश के बाद तीसरा स्थान है जबकि संक्रमण के मामले में कर्नाटक, केरल के बाद तीसरे स्थान पर ही है तथा महाराष्ट्र पहले स्थान पर है। कोरोना वायरस के कारण हुई मौतों के मामले में कर्नाटक अब महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर आ गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्य में संक्रमितों की संख्या 13,39,201 हो गई है। इस दौरान 6,982 और मरीजों के स्वस्थ होने से रोगमुक्त लोगों की संख्या बढ़कर 10,62,594 हो गई है। इसी अवधि में 143 और लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 14,426 हो गया है। नए मामलों की तुलना में स्वस्थ लोगों की संख्या में भारी कमी होने के कारण सक्रिय मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। राज्य में सक्रिय मामले 27,679 और बढ़कर अब 2,62,162 पहुंच गए हैं।

लग सकता है लॉकडाउन : कर्नाटक में कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए सभी कार्यदिवसों में लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को लगाने के बारे में राज्य मंत्रिमंडल सोमवार को फैसला ले सकता है। मंत्रियों ने रविवार को बताया कि इस बारे में संभवत: मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया जाएगा। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राज्य में मुफ्त कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने पर भी मंत्रिमंडल की बैठक में विचार किया जा सकता है। उद्योग मंत्री जगदीश शेट्टार ने कहा कि दिशा निर्देश के मुताबिक सप्ताहांत पाबंदियां चार मई तक जारी रहेंगी।इसका मतलब अगले शनिवार और रविवार को भी।  रवाड़ में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि कार्यदिवसों पर कर्फ्यू लगाने या पूर्ण लॉकडान पर चर्चा कल होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में होगी और इसके बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा फैसले की घोषणा करेंगे। शेट्टार ने कहा कि हम लॉकडाउन के पक्ष में नहीं लेकिन हालात ऐसे हैं कि हमें स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पाबंदिया लगानी पड़ेगी...हमें संक्रमण की कड़ी तोड़नी होगी। यह 10-12 दिन की बात है। देखते हैं...एक बार संक्रमण के मामलों में कमी आती है तो पाबंदियों को भी घटाया जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक सोमवार पूर्वाह्न 11 बजे होगी।

08:44 PM, 25th Apr
जर्मनी करेगा भारत की आपात सहायता
जर्मनी कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर भारत को इस स्थिति से निपटने में मदद के लिए आपातकालीन सहायता भेजने पर विचार कर रहा है। जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि वह भारत को एक सचल ऑक्सीजन जनरेटर और अन्य सहायता प्रदान करने की संभावना का पता लगा रहा है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने इससे पहले भारत के लोगों के प्रति अपनी सहानुभूति व्यक्त की थी और कहा था कि जर्मनी ‘तात्कालिक रूप से एक सहायता अभियान तैयार कर रहा है।’जर्मनी की सेना ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान अन्य देशों या अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए अब तक 38 सहायता अभियान संचालित किए हैं।

08:43 PM, 25th Apr
भारत के मदद के लिए ईयू जुटा रहा है संसाधन
यूरोपीय संघ (ईयू) ने रविवार को कहा कि वह कोविड-19 से लड़ने में भारत की तेजी से मदद के लिए संसाधन जुटा रहा है। इस 27 देशों के शक्तिशाली समूह के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईयू ने पहले ही अपनी नागरिक रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया है ताकि भारत को तत्काल ऑक्सीजन और दवा आपूर्ति सहित अन्य मदद की जा सके। इस प्रणाली के तहत ईयू समूह यूरोप और इससे परे आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूरी समन्वय में केंद्रीय भूमिका निभाता है। यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वोन डेर लेयेन ने कहा कि ईयू भारत के लोगों के साथ ‘पूरी एकजुटता’ के साथ खड़ा है। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत में महामारी की चिंताजनक स्थिति में हम समर्थन के लिए तैयार हैं। ईयू भारत के अनुरोध पर त्वरित मदद पहुंचाने के लिए ईयू नागरिक रक्षा प्रणाली के जरिये संसाधन जुटा रहा है। 

08:43 PM, 25th Apr
- कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने कहा कि तरल ऑक्सीजन के पूरे भंडार का उपयोग केवल चिकित्सीय उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए, किसी भी अन्य उद्योग के लिए नहीं।
- कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र ने ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों को अधिकतम उत्पादन करने और ऑक्सीजन को तत्काल केवल चिकित्सीय उपयोग के लिए उपलब्ध कराने को कहा।

08:22 PM, 25th Apr
कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के चलते मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना कर्फ्यू को तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। इस संबंध में भोपाल जिला प्रशासन ने रविवार को आदेश जारी कर दिए हैं। भोपाल के जिलाधिकारी अविनाश लवानिया द्वारा जारी आदेश के अनुसार कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के चलते जिले के भोपाल नगर निगम क्षेत्र एवं बैरसिया नगर पालिक क्षेत्र में कोरोना कर्फ्यू को तीन मई प्रात: छह बजे तक बढ़ा दिया गया है। पहले इन दोनों क्षेत्रों में 12 अप्रैल की रात 9 बजे से 26 अप्रैल प्रात: 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए गए थे।

07:34 PM, 25th Apr
ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कालाबाजारी को रोकने बनेगी टास्क फोर्स
मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की कालाबाजारी को रोकने के लिए टास्क फोर्स बनेगी। डॉ. मिश्रा ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्रबंधों को पुख्ता करने और इंतजामों की समीक्षा की। उन्होंने ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी को रोकने के लिए टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए। पुलिस मुख्यालय में कोरोना आपदा में ड्यूटी कर रहे जवानों की चिंता करते हुए उन्होंने आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए। इस बैठक में बताया गया कि वर्तमान में सशस्त्र बल (एसएएफ), होमगार्ड गार्ड और पुलिस के प्रदेशभर में 1850 लोग कोरोना संक्रमित हैं। जेल विभाग में भी कुछ लोगों की कोरोना से मृत्यु हुई है। प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन की ब्लैकमेलिंग करने वालों के खिलाफ अभी तक 11 प्रकरण दर्ज हुए है। इंदौर और भोपाल में इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध रासुका की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने प्रदेश के कई अस्पतालों में चिकित्सकों के साथ अभद्रता के मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए उन अस्पतालों में फोर्स को तैनात करने के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के साथ किसी भी तरीके की अभद्रता नहीं करें, प्रशासन को सहयोग करें।

07:05 PM, 25th Apr
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए 18 वर्ष से 45 वर्ष के आयु वर्ग के लिए नि:शुल्क टीकाकरण की घोषणा की।
 
महाराष्ट्र में भी मुफ्त लगेगा टीका : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता और अल्पसंख्यक कार्यमंत्री नवाब मलिक ने रविवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार 45 वर्ष से कम उम्र के वयस्क नागरिकों को नि:शुल्क कोविड -19 रोधी टीका लगवाने के लिए वैश्विक टेंडर निकालेगी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए, मलिक ने कहा कि टीकाकरण अभियान 1 मई से शुरू होगा और इसके लिए राज्य सरकार के कोष का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा किकिफायती और गुणवत्ता पूर्ण टीका खरीदने के लिए वैश्विक टेंडर निकाला जाएगा। मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों के टीकाकरण की शुरुआत करने का ऐलान किया है।
 
उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि केंद्र 45 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए टीकाकरण प्रदान नहीं करेगा और यह राज्यों द्वारा किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि कोविशिल्ड टीका केंद्र को 150 रुपए प्रति इंजेक्शन पर उपलब्ध होगा, जबकि राज्य सरकार के लिए निर्धारित दर 400 रुपये प्रति खुराक है और निजी अस्पतालों में यह 600 रुपए प्रति खुराक है। उन्होंने कहा कि कोवैक्सीन की कीमत राज्यों के लिए प्रति खुराक 600 रुपये है और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक है।
 
मलिक ने कहा कि पिछली कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी और 45 साल से कम उम्र के लोगों के लिए मुफ्त टीकाकरण पर सहमति बनी थी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इसके लिए सहमत हो गए हैं। महाराष्ट्र में शिवसेना नीत महाविकास आघाड़ी सरकार में राकांपा भी एक घटक है। शनिवार को, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा था कि महाराष्ट्र सरकार कोविड-19 टीके और रेमडेसिवीर इंजेक्शन के लिए एक वैश्विक टेंडर जारी करेगी। इस बीच मलिक ने महाराष्ट्र को रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि 26000 इंजेक्शन प्रति दिन से बढ़ाकर 40,000 प्रतिदिन करने से अहम दवा की किल्लत कुछ दिनों में दूर हो जाएगी।

03:44 PM, 25th Apr
-महाराष्ट्र के मंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिये चिकित्सीय ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के मद्देनजर मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में पर्यावरणीय वायु से ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाले 14 संयंत्र स्थापित किये जाएंगे।
-अंगुल, रायगढ़, कलिंगनगर, राउरकेला से ऑक्सीजन लाने के लिए योजना तैयार है, दिल्ली सरकार को टैंकर लेने की सलाह दी जाती है : रेलवे बोर्ड प्रमुख।
-कोविड के बावजूद, रेलगाड़ियां चलती रहेंगी; जहां भी मांग है, हम सेवाएं बढ़ा रहे हैं।

03:06 PM, 25th Apr
-भाजपा सांसद और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर ने रविवार को कहा कि उनकी फाउंडेशन राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 मरीजों को एंटी वायरल दवा ‘फैबीफ्लू’ और ऑक्सीजन सिलेंडर बांटेगी। दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं जिस वजह से चिकित्सा अवसंरचना चरमरा गई है।
-पहले गंभीर के निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में ही कोविड-19 मरीजों को दवाई और सिलेंडर दिए जा रहे थे।
-पूसा रोड और जागृति एन्क्लेव में स्थित गंभीर के दफ्तरों से दवाई और ऑक्सीजन सिलेंडर लेने के लिए डॉक्टर का पर्चा और आधार कार्ड की जरूरत होगी।
-बयान के मुताबिक, गौतम गंभीर फाउंडेशन को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार से एक करोड़ रुपये का चंदा मिला है।

02:51 PM, 25th Apr
webdunia
-इस्पात कंपनियों ने देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 1.43 लाख टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की आपूर्ति की है। 
-इस्पात मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, सितंबर, 2020 से 22 अप्रैल, 2021 तक सार्वजनिक और निजी क्षेत्र सहित इस्पात उद्योग ने 1,43,876.28 टन एलएमओ की आपूर्ति की है। इनमें इस्पात क्षेत्र के केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों का हिस्सा 39,805.73 टन रहा है।
-निजी क्षेत्र की जिन कंपनियों ने इस्पात की आपूर्ति की है उनमें टाटा स्टील, आर्सेलरमित्तल निप्पन स्टील इंडिया (एएमएनएस इंडिया), जेएसडब्ल्यू स्टील, जिंदल स्टील एंड पावर लि. (जेएसपीएल) और वेदांता ईएसएल शामिल हैं। वहीं सार्वजनिक क्षेत्र की स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लि. (सेल) और राष्ट्रीय इस्पात निगम लि. (आरआईएनएल) ने भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की है।
-इस्पात संयंत्रों से ऑक्सीजन की आपूर्ति महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों को की गई है।

02:10 PM, 25th Apr
-पीएम केयर्स फंड से देश में बनेंगे 551 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट
-प्रधानमंत्री ने इन संयंत्रों को जल्द से जल्द क्रियान्वित करने का निर्देश दिया है। इन संयंत्रों से जिला स्तर पर ऑक्सीजन की उपलब्धता को बल मिलेगा।
-प्रमुख बंदरगाहों ने ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से संबंधित उपकरण वाले कार्गो पर सभी शुल्क हटाए।

01:52 PM, 25th Apr
-पश्चिम बंगाल में खड़दह विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार काजल सिन्हा का रविवार सुबह यहां एक अस्पताल में कोविड-19 के कारण निधन हो गया।
-केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए।
 

10:11 AM, 25th Apr
-भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 3,49,691 नए मामले, 2767 की मौत, 2,17,113  डिस्चार्ज। 
-देश में अब तक कोरोना संक्रमण के 1,69,60,172 मामले, 26,82,751  सक्रिय मरीज, 1,92,311 की मौत, 1,40,85,110   रिकवर हुए। 
-फ्रंट लाइन वर्कर्स और 45 वर्ष के ऊपर के 14,09,16,417 को लगा कोराना का टीका। 

09:49 AM, 25th Apr
-महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 8649 नये मामले सामने आये और 159 मरीजों की मौत हो गई।
-ठाणे में कोरोना वायरस संक्रमण के 5,192 मामले सामने आने के बाद महाराष्ट्र के इस जिले में कोविड-19 मरीजों की संख्या 4,46,376 हो गई है।

08:50 AM, 25th Apr
-कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे बगदाद के एक अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से आग लगने के कारण शनिवार देर रात 15 लोगों के मारे जाने की सूचना है।
-अधिकारियों ने बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की और इब्न अल-खातिब अस्पताल से मरीजों को बाहर निकाला। इस अस्पताल के आईसीयू में कोविड-19 के गंभीर मरीजों का इलाज किया जा रहा था।
-एक डॉक्टर ने बताया कि आग लगने के वक्त अस्पताल में कम से कम 120 मरीज मौजूद थे।
-इराक में कोविड-19 के रोज 8,000 से अधिक नए मामले आ रहे हैं। सरकार लोगों से टीका लगवाने का अनुरोध कर रही है लेकिन देश की स्वास्थ्य व्यवस्था और टीकों पर भरोसा न होने के कारण लोग आगे नहीं आ रहे हैं।

08:44 AM, 25th Apr
-सर गंगाराम अस्पताल को सुबह चार बजकर 15 मिनट पर 5 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली, जिससे 11-12 घंटों तक काम चलना चाहिए। लंबे वक्त के बाद ऑक्सीजन पूरी क्षमता के साथ दी जा रही है।

08:36 AM, 25th Apr
webdunia
-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य को 21 से 30 अप्रैल की अवधि में केंद्र की तरफ से रेमडेसिविर की 4.35 लाख वायल (छोटी शीशी) प्राप्त होंगी।
-ठाकरे ने आपूर्ति में वृद्धि करने की राज्य की मांग को स्वीकार करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आभार जताया।
-मुख्यमंत्री ने कहा, 'वर्तमान आपूर्ति 2.69 लाख वायल थी जिसे बढ़ाकर 4.35 लाख वायल किया गया है।' राज्य सरकार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस बाबत एक पत्र प्राप्त हुआ है।

08:35 AM, 25th Apr
-दिल्ली में एक दिन में सर्वाधिक 357 संक्रमितों की मौत, संक्रमण के 24,000 से अधिक नए मामले
-दिल्ली में लोगों के संक्रमित पाए जाने की दर 32.27 प्रतिशत है।
-पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में उपचाराधीन मामलों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच रही है। 22,695 मरीज संक्रमण से ठीक हुए हैं। 93,080 उपचाराधीन मामले हैं।

08:34 AM, 25th Apr
-उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति मोहन एम शांतनागोदर का शनिवार देर रात गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 62 वर्ष के थे। सूत्रों ने यह जानकारी दी।
-न्यायमूर्ति शांतनागोदर को फेफड़े में संक्रमण के चलते मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह आईसीयू में थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

देहरादून में 26 अप्रैल शाम 7 बजे से 1 हफ्ते का कर्फ्यू