Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

उत्तराखंड : हरकी पैड़ी समेत नैनीताल, मसूरी और ऋषिकेश में भी पर्यटकों की भीड़

हमें फॉलो करें webdunia

निष्ठा पांडे

शुक्रवार, 9 जुलाई 2021 (23:17 IST)
देहरादून। कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद पर्यटक उत्तराखंड का रुख कर रहे हैं।हरिद्वार में हरकी पैड़ी समेत अन्य गंगा घाटों पर लोगों की अच्छी खासी भीड़ दिखने लगी है। भीड़ के द्वारा कोरोना नियमों की धज्जियां भी उड़ाई जा रही हैं।आज हरकी पैड़ी क्षेत्र में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क ना पहनने पर 105 लोगों के पुलिस ने चालान भी काटे। 75 लोगों के मास्क ना पहनने, 30 लोगों के सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन करने के कारण चालान काटे गए।

मशहूर पर्यटन स्थल नैनीताल में उमड़ने वाली भीड़ और जाम की समस्या से निपटने के लिए पुलिस ने ट्रैफिक का नया प्लान बनाया है। पर्यटकों के वाहनों पर तीन प्रकार के स्‍टीकर लगेंगे। दोपहिया वाहन अब रूसी बैंड और नारायण नगर पर रोके जाएंगे। पर्यटकों को शटल वाहन से ही नैनीताल भेजा जाएगा।

पर्यटकों ने एडवांस के तौर पर नैनीताल के होटलों में बुकिंग करा ली है। संभावना जताई जा रही है कि शनिवार और रविवार को नैनीताल में पर्यटकों की काफी भीड़ होगी। इस कारण शुक्रवार से बैरियर पर चेकिंग करने के लिए चोरगलिया, कालाढूंगी, हल्द्वानी, लालकुआं, काठगोदाम और रामनगर पुलिस को निर्देश दिए गए हैं।

पर्यटकों के वाहन पर तीन प्रकार के स्टीकर लगाए जाएंगे। कालाढूंगी तिराहे से सिर्फ नैनीताल जाने वाले वाहन भेजे जाएंगे। भवाली की तरफ जाने वाले पर्यटकों को नैनीताल के मार्ग पर नहीं भेजा जाएगा। कोर्ट जाने वाले वादकारियों, अधिवक्ताओं, पर्वतीय क्षेत्र में रहने वालों को अकारण रोका नहीं जाएगा। नैनीताल में पार्किंग की 75 फीसदी जगह भरने पर सभी वाहनों की पार्किंग नीचे होगी।

कोरोना निगेटिव रिपोर्ट नहीं दिखाने पर 266 लोगों को जिले की सीमा से बाहर भेजा गया। एमबीआर बैरियर चोरगलिया, बेल बाबा बैरियर, टीपीनगर, सुभाष नगर बैरियर, मालधन बैरियर रामनगर, गडप्पू बैरियर कालाढूंगी, क्वारब बैरियर भवाली, धानाचूली बैंड मुक्तेश्वर के माध्यम से पुलिसकर्मियों ने जिले की सीमा में प्रवेश करने वाले 586 वाहनों में सवार 1815 लोगों की चेकिंग की।
ALSO READ: नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही बॉम्बे हाईकोर्ट ने सिंधिया को सौंपा यह ‘पहला काम’
कोरोना कर्फ्यू में छूट मिलने के साथ ऋषिकेश में लक्ष्मणझूला, मुनिकीरेती, स्वर्गाश्रम, तपोवन क्षेत्र में पर्यटकों की चहलकदमी शुरू हो गई है। वहीं कोरोना संक्रमण की दर में कमी आने के बाद पर्यटक भी लापरवाह हो गए हैं।

इस सबके बीच प्रदेश के पुलिस प्रमुख अशोक कुमार ने पर्यटकों को कोरोना संक्रमण के बचाव के प्रति जागरूक करने के भी सुझाव अधिकारियों को दिए।पर्यटन स्थलों में वीकेंड पर अतिरिक्त पुलिस बल नियुक्त करने के निर्देश दिए।
ALSO READ: चिराग पासवान को हाईकोर्ट से झटका, पारस की मान्यता को दी थी चुनौती
पुलिस प्रमुख ने सुझाया कि बैरियरों पर प्रभावी चेकिंग सुनिश्चित कर केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश करने दिया जाए, जिनके पास RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और होटल बुकिंग संबंधी दस्तावेज उपलब्ध हों।

पुलिस प्रमुख ने निर्देश दिए कि टिहरी गढ़वाल में पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की 50 प्रतिशत की क्षमता किए जाने संबंधी आदेश की तरह बाकी जनपद प्रभारी भी जिलाधिकारी से वार्ता कर ऐसी व्यवस्था कराने का प्रयास करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही बॉम्बे हाईकोर्ट ने सिंधिया को सौंपा यह ‘पहला काम’