Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona Vaccine Update : Dr. Reddy's से रूसी Covid Vaccine के परीक्षण के लिए आवेदन देने को कहा गया, जानिए पूरा मामला

webdunia
मंगलवार, 6 अक्टूबर 2020 (09:41 IST)
नई दिल्ली। केन्द्रीय औषधि मानदंड नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के एक विशेषज्ञ पैनल ने डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज से कहा है कि वह कोविड-19 के रूसी टीके स्पुतनिक-5 के मनुष्यों पर परीक्षण के दूसरे तथा तीसरे चरण के प्रोटोकॉल की समीक्षा करने के बाद इस संबंध में नए सिरे से आवेदन करे।
ALSO READ: Corona vaccine पर बड़ी खबर, इस देश का दावा साल के अंत तक आ जाएगा टीका
सूत्रों ने सोमवार को बताया कि हैदराबाद स्थित दवा कंपनी ने रूसी टीके का मनुष्यों पर परीक्षण करने के तीसरे चरण की अनुमति पाने के लिए पिछले सप्ताह भारत के औषधि महानियंत्रक के पास आवेदन किया था। 
 
सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि सीडीएससीओ में कोविड-19 पर विशेषज्ञों की समिति (एसईसी) ने आवेदन पर विचार करने के बाद कंपनी से कहा कि वह प्रोटोकॉल की समीक्षा करके नए सिरे से आवेदन देकर यह बताए कि वह दूसरे और तीसरे चरण का परीक्षण एक साथ करना चाहती है। कंपनी से और सूचनाएं भी मांगी गई हैं।
 
सूत्र ने बताया कि इसका अर्थ यह है कि डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज को नया आवेदन देना होगा। एसईसी के अनुसार उन्हें दूसरे और तीसरे चरण के दोनों क्लीनिकल परीक्षण करने होंगे, वह भारत में टीके का सीधा-सीधा तीसरे चरण का परीक्षण नहीं कर सकते हैं। डॉक्टर रेड्डीज लैबोरेटरीज ने रूसी डायरेट इंवेस्टमेंट फंड के साथ कोविड-19 के टीके स्पुतनिक-5 के क्लीनिकल परीक्षण और आपूर्ति के लिए समझौता किया है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हाथरस कांड : बिना अनुमति महापंचायत करने को लेकर स्वर्ण समाज के 200 लोगों पर दर्ज हुआ मुकदमा