Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

थमी कोरोना संक्रमण की रफ्तार, इन राज्यों में फिर खुलेंगे स्कूल

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 10 जुलाई 2021 (07:50 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोना के घटते कहर के बीच छात्रों के लिए स्कूल कॉलेज के दरवाजे अब खुलने लगे हैं। गुजरात, बिहार और हरियाणा ने स्कूल, कॉलेज खुलने की तारिख का ऐलान कर दिया है। कई अन्य राज्य भी जल्द ही यह फैसला कर सकते हैं।
 
गुजरात में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने 15 जुलाई से 12वीं कक्षा के अलावा कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कक्षाएं शुरू करने की अनुमति प्रदान करने का फैसला किया है। हरियाणा में भी सरकार ने 16 जुलाई से 9वीं से 12वीं तक स्कूल खोलने का फैसला किया है।
 
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सरकार की कोर कमेटी की बैठक में महामारी की स्थिति की समीक्षा करने के बाद यह निर्णय लिया। गुजरात के 8,333 उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 12 में 6.82 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं जबकि राज्य के 2,000 से अधिक कॉलेजों और तकनीकी संस्थानों में 11 लाख से अधिक स्नातक और डिप्लोमा छात्र हैं।
 
webdunia
छात्रों के लिए कक्षाओं में उपस्थिति होना अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन यदि छात्रों को व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने के लिए कहा जाता है तो इसके लिए स्कूलों और कॉलेजों के अधिकारियों को माता-पिता की सहमति लेनी होगी। उल्लेखनीय है कि गुजरात में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 56 नये मामले सामने आए हैं।
 
हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने राज्य में स्कूल खोले जाने की घोषणा की है। उन्होंने कहा है कि पहले कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल खोले जाएंगे। राज्य में 16 जुलाई से कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फिर से खुलेंगे। स्थिति सामान्य रही तो अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल खुलेंगे।
 
बिहार सरकार पहले ही 12 जुलाई से स्कूल खोलने का ऐलान कर चुकी है। पहले चरण में 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्र स्कूल जा सकेंगे। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय और तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान भी खोले जाएंगे। 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

बीजेपी का बड़ा ऐलान, पंजाब में सभी 117 सीटों पर चुनाव लड़ेगी पार्टी