Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 in India : देश में Corona संक्रमितों की संख्या 90 लाख के पार, 1 माह में बढ़े 10 लाख

webdunia
शुक्रवार, 20 नवंबर 2020 (23:43 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 90 लाख के पार हो गया। 1 महीने के भी कम समय में इस संख्या में करीब 10 लाख की बढ़ोतरी हो गई और अगर संक्रमण की दर इसी तरह बढ़ती रही तो इस संख्या के 1 करोड़ तक पहुंचने में देर नहीं लगेगी।

देश में कोरोनावायरस का पहला मामला जनवरी में केरल में आया था जिसके बाद यह पूरे देश में फैल गया। संक्रमण के मामले शुरुआत में तेजी से फैलने के बाद बीच में सक्रिय मामलों में कमी देखी गई गई थी लेकिन आज फिर सक्रिय मामले 491 बढ़कर 4,43,794 हो गए। विशेषज्ञ दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में कोरोनावायरस के मामले फिर से बढ़ने को इस महामारी की दूसरी लहर बता रहे हैं।

दिल्ली में भी कोरोनावायरस के सक्रिय मामलों में काफी कमी आई थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां भी संक्रमण की दर लगातार बढ़ रही है। केरल, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों की यही स्थिति है। देश में कोरोना के मामले बढ़ने के बीच राहत की बात यह है कि इससे स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या अधिक बनी हुई है और मृत्यु दर कम है।

देश में पिछले महीने 29 अक्टूबर को कोरोना के मामले 80 लाख के आंकड़े को पार कर गए थे और एक महीने के भी कम समय में इस संख्या में करीब 10 लाख की बढ़ोतरी हो गई और यह आंकड़ा 90 लाख के आंकड़े को पार कर गया। देश में सक्रिय मामलों की दर 4.93 पर आ गई है जबकि मृत्यु दर 1.47 है।
webdunia

भारत में कोरोनावायरस के सबसे अधिक सक्रिय मामले महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और कर्नाटक में हैं। कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र में सक्रिय मामले अब 80,728 हो गए हैं। राज्य में इस दौरान 154 मरीजों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 46,356 हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 43,221 हो गई है। यहां 8041 संक्रमित अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि 4.59 लाख से ज्यादा मरीज अब तक संक्रमणमुक्त हुए हैं।

इस वैश्विक महामारी से संक्रमित लोगों और मृतकों की संख्या के मामले में पहले स्थान पर अमेरिका, दूसरे नंबर पर भारत और तीसरे स्थान पर ब्राजील है। इस संक्रमण से तेजी से मुक्त होने वाले लोगों की संख्या के मामलों में भारत प्रथम स्थान पर है और इसके बाद ब्राजील और अमेरिका का नंबर है। पूरे विश्व में दर्ज किए गए कोरोना के कुल मामलों में से लगभग 48 प्रतिशत मामले अमेरिका, भारत और ब्राजील के हैं। भारत कुछ ही दिन पहले कोरोनावायरस के मामले में ब्राजील से आगे निकलकर विश्व में दूसरे स्थान पर पहुंचा है।

विश्व में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 5.68 करोड़ के पार पहुंच गई है और इस महामारी से अब तक 13.59 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। विश्व में कोरोनावायरस का पहला मामला पिछले वर्ष के अंत में चीन के वुहान में आया था और इसके बाद जल्द ही यह पूरे विश्व में महामारी बनकर फैल गया।

कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका इस महामारी से संक्रमितों और मृतकों के मामले में यह पहले स्थान पर है और संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों के मामले में यह तीसरे स्थान पर है। अमेरिका में अब तक 11,527,440 लोग संक्रमित हुए हैं और 250,485 मरीजों की मौत हुई है।

ब्राजील कोरोना संक्रमितों के मामले में तीसरे स्थान पर और इससे मुक्ति पाने और मृतकों के आंकड़े में दूसरे स्थान पर है। देश में कोरोनावायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या 59.45 लाख से पार हो गई है, जबकि 167,455 लोग काल के गाल में समा गए हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

टेस्ट श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया में मौजूद मोहम्मद सिराज के पिता का निधन