Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

COVID-19 : भारत ने 56 लाख Corona Vaccine मदद में दी, 1 करोड़ खुराक बेची

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
शुक्रवार, 5 फ़रवरी 2021 (00:40 IST)
नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत ने कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 टीके की 56 लाख खुराक दूसरे देशों को सहायता के रूप में दी हैं, जबकि 1 करोड़ खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय टीके की आपूर्ति कैरिबियाई देशों, प्रंशात महासागर के द्विपीय देशों, निकारगुआ, अफगानिस्तान और मंगोलिया में आने वाले हफ्तों में की जानी है।

उन्होंने मीडिया को दी जानकारी में कहा, अब तक हमने कोविड-19 टीके की आपूर्ति भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार, मॉरीशस, सिशेल्स, श्रीलंका, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, मोरक्को, बहरीन, ओमान, कुवैत, मिस्र, अल्जीरिया और दक्षिण अफ्रीका को की है।

श्रीवास्तव ने बताया, 56 लाख खुराक सहायता के तौर पर दी गई हैं, जबकि एक करोड़ खुराक की आपूर्ति वाणिज्यिक आधार पर की गई है। स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरा डोज 13 फरवरी से : केंद्र ने गुरुवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक 13 फरवरी से दी जाएगी। वहीं अब तक उनमें से 45 प्रतिशत को टीका लगाया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे तक 45,93,427 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।
webdunia

उन्होंने बताया कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपने स्वास्थ्य कर्मियों के 50 प्रतिशत या उससे अधिक को टीके की पहली खुराक दी है, उनमें मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, मिजोरम, लक्षद्वीप, ओडिशा, केरल, हरियाणा, बिहार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

वहीं जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अब तक टीकाकरण अभियान में 30 प्रतिशत या उससे कम स्वास्थ्य कर्मियों को टीके की पहली खुराक दी है, उनमें सिक्किम, लद्दाख, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, असम, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर और पुडुचेरी शामिल हैं।

यह पूछे जाने पर कि ये टीके आम जनता और वरिष्ठ नागरिकों के लिए कब उपलब्ध होंगे, भूषण ने कहा, बहुत जल्द। हमने तीन फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए टीकाकरण शुरू किया है। कुछ समय बाद हम 50 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाएंगे। यह निकट भविष्य में होगा।(भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
ड्रोन के जरिए धान, गेहूं की फसल की तस्वीरें लेगा कृषि मंत्रालय, डीजीसीए ने दी मंजूरी