Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia

Coronavirus Vaccination India : देश में 1 दिन में लगाई गई कोरोना वैक्सीन की रिकॉर्ड 85 लाख से अधिक डोज, PM मोदी ने कही बड़ी बात

हमें फॉलो करें Coronavirus Vaccination India : देश में 1 दिन में लगाई गई कोरोना वैक्सीन की रिकॉर्ड 85 लाख से अधिक डोज, PM मोदी ने कही बड़ी बात
, मंगलवार, 22 जून 2021 (07:38 IST)
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सोमवार को रिकॉर्ड संख्या में कोविड रोधी टीके की खुराक लगाए जाने को ‘हर्षित करने वाला’ कार्य करार दिया और कहा कि महामारी से लड़ाई में टीका सबसे मजबूत हथियार है।
 
इससे पहले प्रधानमंत्री ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में मजबूती लाने के लिए लोगों से टीकाकरण कराने की अपील की थी क्योंकि केंद्र सरकार ने सभी वयस्कों के लिए नि:शुल्क टीकाकरण की व्यवस्था की है। टीकाकरण के संशोधित दिशा-निर्देशों के प्रभाव में आने के बाद सोमवार को शाम तक कोविड रोधी टीके की 85.15 लाख से अधिक खुराक लगाई गईं।
 
संशोधित दिशा-निर्देशों के तहत 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों का सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क कोविड रोधी टीकाकरण किया जाएगा। अब तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण ही नि:शुल्क था।
 
मोदी ने ट्वीट किया कि आज रिकॉर्ड संख्या में हुआ टीकाकरण हर्षित करने वाला है। कोविड-19 से लड़ाई में टीका हमारा सबसे मजबूत हथियार बना हुआ है। जिन लोगों का टीकाकरण हुआ, उन्हें बधाई और अग्रिम पंक्ति के वे सभी कर्मी प्रशंसा के पात्र हैं, जिन्होंने इतने लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की। शानदार भारत। इससे पहले, कोविड रोधी टीके की सर्वाधिक 48 लाख से अधिक खुराक एक अप्रैल को लगाई गई थीं।
webdunia
प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर एक संदेश में कहा था कि भारत के टीकाकरण अभियान के इस चरण में सबसे बड़े लाभार्थी गरीब, मध्यम वर्ग के लोग और देश के युवा होंगे। उन्होंने कहा कि भारत लोगों की भागीदारी से कोविड-19 के खिलाफ अपनी लड़ाई को मजबूत करने के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है।

मोदी ने आंकड़े साझा किए जिनमें दोहराया गया कि टीके सुरक्षित हैं और लोगों को अफवाहों से बचना चाहिए। ‘विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान’ शीर्षक वाले एक संदेश में भी टीकाकरण अभियान का ब्योरा दिया गया।
 
मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार आज से हर भारतीय के लिए ‘नि:शुल्क टीकाकरण अभियान सभी के लिए’ की शुरुआत कर रही है। इस चरण के सबसे बड़े लाभार्थी गरीब, मध्यम वर्ग के लोग और देश के युवा होंगे। हम सभी को अपना टीकाकरण कराने का संकल्प लेना चाहिए। मिलकर हम कोविड-19 को हराएंगे।

मप्र में बनाया रिकॉर्ड : मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सोमवार से शुरू किए गए टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन प्रदेश में बड़ी सफलता हासिल करते हुए 10 लाख टीके के लक्ष्य के मुकाबले 15 लाख से अधिक लोगों को टीके लगाए गए, जो एक रिकॉर्ड है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह पूरे देश में किए गए कुल टीकाकरण का 20 प्रतिशत है। कर्नाटक में 10,67,734, उत्तरप्रदेश में 6,74,546, गुजरात में 5,02,173 और हरियाणा में 4,72,659 डोज दिए गए।


Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

WHO का बड़ा बयान, कोरोना वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट पर कम असरदार