Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

MP : कोरोना संक्रमण के बीच खरगोन में शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (22:09 IST)
खरगोन/बड़वानी। खरगोन जिले के शहरी क्षेत्रों में 2 दिन का सम्पूर्ण लाकडाउन लगाने का फैसला किया गया है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार अपर जिला दंडाधिकारी एम एल कनेल ने आज आदेश जारी कर बताया है कि जिले के नौ शहरी क्षेत्रों खरगोन, कसरावद, महेश्वर, मंडलेश्वर, करही, बिस्टान, भीकनगांव, सनावद एवं बड़वाह में 2 अप्रैल की रात्रि 8:00 बजे से 5 अप्रैल की सुबह 6:00 बजे तक लॉकडाउन रहेगा।
 
उन्होंने बताया कि इस अवधि में शासकीय, अशासकीय, बैंक, दूरसंचार कार्यालय खुले रहेंगे। साथ ही वस्तुओं, औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों व कर्मियों, औद्योगिक कच्चे माल व उत्पाद, मेडिकल इमरजेंसी, बीमार व्यक्तियों के परिवहन आने जाने वाले तथा परीक्षा/ प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए छूट रहेगी। केमिस्ट, राशन व पेट्रोल पंप की दुकानों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होंगे।
उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र बॉर्डर से आने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। इंदौर से आने वाले व्यक्तियों को 7 दिवस का होम क्वारंटाइन रहना होगा। मास्क नहीं पहनने तथा फिजिकल दूरी का पालन नहीं करने पर ग्रामीण व शहरों में शहरी क्षेत्रों में जुर्माना अधिरोपित किया जाएगा।
 
खरगोन की मुख्य नगरपालिका अधिकारी प्रियंका पटेल ने बताया कि आज राजस्व पुलिस और नगर पालिका अमले द्वारा शहर में आरएटी सैम्पलिंग में 5 दुकानदारों के संक्रमित पाए जाने के चलते 5 दुकानों को 7 दिनों के लिए सील कर दिया गया। खरगोन जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के अगले चरण में आज 45 वर्ष आयु समूह समूह के 3962 व्यक्तियों ने टीका लगवाया।
 
खरगोन जिले में बीते 24 घंटों के दौरान 77 मरीज संक्रमित पाए गए। जिले में 6479 संक्रमितों में से 5923 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं । जबकि इस महामारी के चलते 119 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।
 
उधर, बड़वानी जिले में महाराष्ट्र से लगे खेतिया क्षेत्र में बढ़ती कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए आज जिला कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक निमिष अग्रवाल तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋतुराज सिंह ने खेतिया, पानसेमल तथा निवाली का दौरा किया। खेतिया के पैदल भ्रमण के दौरान कलेक्टर में एक सैलून पर कोरोना गाइडलाइन का पालन न होने पर उसे सील करने के निर्देश दिए। इसके अलावा दो निजी अस्पतालों का निरीक्षण कर मौके पर संबंधित जानकारी ना मिलने पर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश एसडीएम पानसेमल को दिए।
 
जिला कलेक्टर ने बताया कि लॉकडाउन समस्या का हल नहीं है क्योंकि इससे गरीब आदमी की रोजी-रोटी पर असर पड़ता है। उन्होंने कहा कि संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। यदि स्थिति नहीं सुधरेगी तो लाक डाउन का विकल्प अपनाया जाएगा। बड़वानी जिले में प्रारंभ कोरोना वैक्सीनेशन के द्वितीय चरण में आज जिले के 49 केंद्रों पर 4081 लोगों ने अपना टीकाकरण करवाया। 
 
बड़वानी जिले में अब तक पाए गए 3471 संक्रमितों में से 3152 स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 31 की मृत्यु हुई है। बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित मुक्तिधाम (श्मशान घाट) पर कल तीन शवों को जमीन पर अंतिम संस्कार किए जाने की सूचना पर नगर पालिका सेंधवा की अध्यक्ष बसंती बाई यादव के निर्देश पर अधिकारियों ने आज वहां का भ्रमण किया।
 
उन्होंने बताया कि कस्बे में अचानक मृत्यु दर बढ़ जाने के चलते श्मशान घाट में मौजूद पांच प्लेटफार्म कम पड़ रहे थे, इसलिए 3 शवों को जमीन पर रखकर अंतिम संस्कार किया गया। श्रीमती यादव के निर्देश पर 3 और प्लेटफार्म बनाए जा रहे हैं।

मध्यप्रदेश में 2546 मामले : प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 2546 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 2,98,057 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी ।
 
अधिकारी ने बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 12 और लोगों की मौत हुई है जिसके बाद प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,998 हो गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में गुरूवार को कोविड-19 के 638 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 499 नये मामले आये।
 
अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 2,98,057 संक्रमितों में से अब तक 2,76,002 मरीज संक्रमण मुक्त हुए हैं और 18,057 मरीजों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है।

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
महाराष्ट्र ‌से‌ सटे छिंदवाड़ा में रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक टोटल लॉकडाउन