Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

5 चरणों में अनलॉक होगा महाराष्ट्र, सरकार ने बताया प्लान

webdunia
गुरुवार, 3 जून 2021 (17:21 IST)
मुंबई। देश में कोरोनावायरस की रफ्तार धीमी हुई है। सबसे प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में भी कोरोना के मामलों 
में कमी आई है। कोरोना के मामलों में कमी के बाद महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य में अनलॉक की योजना तैयार कर ली है। 
 
महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि पांच चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। महाराष्ट्र के 36  जिलों में से 18 में कल से लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हटा ली जाएंगी। 

लेवल 1 में आने वाले जिलों में से लॉकडाउन पूरी तरह से हटाया जा सकता है। ठाणे, नागपुर, नांदेड़, वर्धा, भंडारा, धुले, गोंदिया  समेत लेवल-1 में कुल 18 जिले हैं। मुंबई को लेवल-2 में रखा गया है।
webdunia

राज्य में कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए गुरुवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। राज्य के सहायता एवं पुनर्वसन मंत्री विजय वडेट्टीवरा ने मुंबई में इस संबंध में जानकारी दी।

इन जिलों में दी जाएगी ढील :  महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के 18 ऐसे जिलों में कोविड-19 संबंधी पाबंदियों में शुक्रवार से ढील देने की घोषणा की है, जहां संक्रमण दर और अस्पतालों में ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों की जरूरत वाले मरीजों की संख्या में कमी आई है। आपदा प्रबंधन मंत्री विजय वडेत्तिवार ने गुरुवार को राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक के बाद यह घोषणा की।
 
मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से निपटने के लिए अप्रैल में लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगायी गई थीं। उन्होंने कहा कि राज्य के 18 ऐसे जिलों में अब पाबंदियों में ढील दी जाएगी जहां संक्रमण की दर पांच प्रतिशत अथवा उससे कम है और अस्पतालों में ऑक्सीजन की सुविधा वाले 75 प्रतिशत बिस्तर खाली हों।
 
जिन 18 जिलों में पाबंदियों में ढील दी जाएगी उनमें औरंगाबाद, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गढ़चिरौली, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड़, नासिक, यवतमाल, वाशिम, वर्धा, परभणी और ठाणे शामिल हैं। इन जिलों में शुक्रवार से सभी प्रकार की पाबंदियों को हटा लिया जाएगा। मुंबई में आंशिक रूप से पाबंदियों में ढील दी जाएगी, लेकिन मायानगरी की लाइफलाइन कही जाने वाले लोकल ट्रेन सेवा को अभी फिलहाल आम लोगों के लिए नहीं खोला जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Corona को लेकर BJP ने साधा केजरीवाल सरकार पर निशाना, लगाया यह बड़ा आरोप...