'Covid-19' के अभी तक हवा में फैलने की रिपोर्ट नहीं : WHO अधिकारी

सोमवार, 23 मार्च 2020 (22:57 IST)
नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Corona virus) कोविड-19 (Covid-19) के अभी तक हवा में फैलने की रिपोर्ट नहीं है और अधिकांशत: यह सांसों के साथ निकलने वाली छोटी बूंदों (रेसपिरेटरी डॉप्लेट्स) और नजदीकी संपर्क से फैलता है। यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन की दक्षिण पूर्व एशिया की प्रमुख डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने सोमवार को कही।

सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाहों के फैलने के मद्देनजर उनका बयान आया है कि नोवल कोरोना वायरस हवा में फैल रहा है। सिंह ने कहा, 'कोविड-19' के हवा में फैलने की रिपोर्ट नहीं है।

अभी तक प्राप्त सूचना के आधार पर कोविड-19 अधिकांशत: सांसों के साथ निकलने वाली छोटी बूंदों (जैसे कोई बीमार व्यक्ति जब छींकता है तो उससे निकलने वाली छोटी बूंदें) और नजदीकी संपर्क से फैलता है। इसलिए डब्लूएचओ हाथ और श्वसन स्वच्छता की अनुशंसा करता है।

उन्होंने कहा कि चीन के अधिकारियों ने सूचना दी कि अपेक्षाकृत बंद परिवेश में एयरोसोल संचरण कर सकता है जैसे अस्पतालों के आईसीयू एवं सीसीयू में अधिक सघनता वाले एयरोसोल के संपर्क में आने से।

उन्होंने कहा, बहरहाल वायरस के इस तरह से फैलने के बारे में समझने के लिए ज्यादा अनुसंधान और महामारी विज्ञान के आंकड़ों के विश्लेषण की जरूरत है।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इंदौर में Corona सूचनाओं के लिए कॉल सेंटर स्थापित