Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अध्ययन में हुआ खुलासा, Delta की तुलना में Omicron से लंबे समय तक Corona के खतरे की संभावना कम

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 17 जून 2022 (23:23 IST)
लंदन। ब्रिटेन में एक नए अध्ययन में पता चला है कि डेल्टा (Delta) स्वरूप की तुलना में कोरोनावायरस (Coronavirus) के ओमिक्रॉन (Omicron) स्वरूप से दीर्घकालिक कोविड का खतरा होने की संभावना कम है। दीर्घकालिक कोविड के लक्षणों में थकान, सांस लेने में तकलीफ, एकाग्रता में कमी और जोड़ों का दर्द शामिल है।

यह अनुंधान किंग्स कॉलेज लंदन के अनुसंधनकर्ताओं द्वारा किया गया। दीर्घकालिक कोविड को ब्रिटेन के नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर हेल्थ एंड केयर एक्सीलेंस (एनआईसीई) के दिशानिर्देशों द्वारा परिभाषित किया गया है जिसमें बीमारी की शुरुआत से चार सप्ताह या उससे अधिक समय तक नए या जारी लक्षण शामिल हैं।

अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. क्लेयर स्टीव्स ने कहा, ओमिक्रॉन स्वरूप से पिछले स्वरूपों की तुलना में दीर्घकालिक कोविड की काफी कम संभावना है, लेकिन फिर भी कोविड-19 से पीड़ित 23 लोगों में से एक में चार सप्ताह से अधिक समय तक लक्षण होते हैं।

दीर्घकालिक कोविड के लक्षणों में थकान, सांस लेने में तकलीफ, एकाग्रता में कमी और जोड़ों का दर्द शामिल है। इनमें आंत की समस्याएं, अनिद्रा और दृष्टि में गिरावट सहित कई अन्य लक्षण भी मौजूद हो सकते हैं।(भाषा)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Agnipath Protests : उत्तराखंड के हल्द्वानी में 'अग्निपथ' के विरोध में सड़कों पर उतरे युवा, पुलिस ने किया लाठीचार्ज