अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में रोज सामने आ रहे हैं Coronavirus के रिकॉर्ड मामले

गुरुवार, 2 जुलाई 2020 (23:22 IST)
बर्लिन। अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका में प्रतिदिन कोविड-19 के रिकॉर्ड संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में पहली बार किसी एक दिन में संक्रमण के मामले 50,000 की संख्या को पार कर गए, जो अब भी आगे पेश आने वाली चुनौतियों को दर्शाता है।
 
अमेरिका स्थित जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में 50,700 नए मामले सामने आए हैं। कई राज्य महामारी को फैलने से रोकने के लिए मशक्कत कर रहे हैं। स्थानीय प्रशासन इसके लिए लोगों के मास्क नहीं पहनने या सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं करने को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।
 
कैलिफोर्निया में कोविड-19 के मामले तेज गति से बढ़ने के बीच गवर्नर गेविन न्यूसोम ने घोषणा की है कि वे राज्य के ज्यादातर स्थानों पर बार, थिएटर, इंडोर रेस्तरां बंद कर रहे हैं। इस क्षेत्र की आबादी 3 करेाड़ है और वहां लॉस एंजिलिस शहर भी है।
 
न्यूसोम ने कहा कि मूल बात यह है कि वायरस का प्रसार उस दर से जारी है जो खासतौर पर चिंता का विषय है।कैलिफोर्निया में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों में पिछले दो सप्ताह में करीब 50 प्रतिशत वृद्धि हुई है और इस रोग के कारण अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़कर 43 प्रतिशत हो गई है।
 
न्यूसोम ने कहा कि राज्य में महज 24 घंटों में 5,900 नए मामले सामने आए हैं और 110 से अधिक लोगों की मौत हुई है। फ्लोरिडा, एरीजोना और टेक्सास सहित कई अन्य राज्यों में भी संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। फ्लोरिडा में 6,500 से अधिक नए मामले सामने आए हैं।
फ्लोरिडा के मियामी-डाड शहर के मेयर कारलोस गिमेनेज ने कहा कि कई सारे लोग रात में रेस्तरां में भीड़ लगा रहे हैं, जिसके चलते ये स्थान इस घातक वायरस के प्रसार केंद्र बन गए हैं। दुनिया में अब तक कोविड-19 के सर्वाधिक मामले अमेरिका में होने और इस महामारी से सर्वाधिक मौतें इसी देश में होने के तथ्य के बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस बात को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं कि कोरोनावायरस का प्रसार जल्द ही घटने लग जाएगा।
 
उन्होंने फॉक्स बिजनेस से कहा कि मुझे लगता है कि हम कोरोना वायरस के साथ बहुत अच्छी तरह से चल रहे हैं। मुझे लगता है कि आगे चलकर यह लापता होने जा रहा है। अमेरिका में अब तक करीब 27 लाख मामले सामने आ चुके हैं और 1,28,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
 
कई राज्यों में मामलों में तेजी से वृद्धि होने के बावजूद कई पूर्वी राज्यों में संक्रमण के प्रसार में महत्वपूर्ण रूप से कमी आई है। इनमें न्यूयॉर्क, मैसाचुसेट्स, कनेक्टीकट, रोड आईलैंड और न्यूजर्सी शामिल हैं।
 
न्यूजर्सी में अटलांटिक सिटी कसीनो को गुरुवार को फिर से खोल दिया गया। हालांकि वहां जुआरियों को धूम्रपान करने, शराब पीने या कुछ खाने की अनुमति नहीं होगी। उन्हें कसीनो के सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना होगा और प्रवेश के दौरान उनके शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।
 
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डेटा के मुताबिक वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के 1 करोड़ 70 लाख मामले सामने आए हैं और इस महामारी से 5,16,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
इस महामारी से मरने वाले लोगों की वास्तविक संख्या कहीं अधिक होने की बात मानी जा रही है। उधर, दक्षिण अफ्रीका में गुरुवार को अधिकारियों ने बताया कि 8,124 नए मामले सामने आए हैं जो किसी एक दिन का नया रिकॉर्ड है। अफ्रीका महाद्वीप में दक्षिण अफ्रीका में सर्वाधिक मामले सामने आए हैं जो 1,59,000 हैं।
 
जोहानसबर्ग संक्रमण का नया हॉटस्पॉट (अत्यधिक संक्रमण वाला क्षेत्र) बनकर उभरा है, जहां सैकड़ों स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हुए हैं। गाउतेंग प्रांत में 45,000 से भी अधिक मामले सामने आए हैं। इसी प्रांत में जोहानसबर्ग पड़ता है। अफ्रीकी महाद्वीप में 4 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।
 
विश्व की दूसरी सबसे विशाल आबादी वाले देश भारत में कोविड-19 के मामले गुरुवार को 6 लाख के आंकड़े को पार कर गए। देश में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बावजूद गोवा में 250 होटलों को गुरुवार को फिर से खोले जाने की अनुमति दी गई। ये तीन महीने से अधिक समय से बंद थे। पर्यटकों को या तो कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट दिखाना होगा या वहां पहुंचने पर जांच करानी होगी।
 
देश में कई उद्योग एवं कारोबार फिर से खुल गए हैं और भारतीय सतर्कता के साथ बाहर निकल रहे हैं। हालांकि स्कूल-कॉलेज, सिनेमाघर अब भी बंद हैं। इस बीच, मेडिकल मोर्चे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि धूम्रपान का संबंध गंभीर बीमारी के अत्यधिक खतरे और अस्पताल में भर्ती मरीजों के कोरोना वायरस संक्रमण से मौत होने से है। हालांकि, वैश्विक संस्था ने यह नहीं बताया कि ये खतरे कितने अधिक हो सकते हैं।
 
इस सप्ताह प्रकाशित एक वैज्ञानिक पत्र में धूम्रपान और कोविड-19 के बीच संबंध पर 34 अध्ययनों की समीक्षा की गई है, जिनमें संक्रमण की संभावना, अस्पताल में भर्ती होना और रोग की गंभीरता एवं इससे होने वाली मौत भी शामिल है।
 
डब्ल्यूएचओ ने इस बात का जिक्र किया है कि अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के 18 प्रतिशत मरीज धूम्रपान करने वाले लोग हैं। उधर, जापान की राजधानी टोक्यो में कोविड-19 के 107 नए मामले सामने आए हैं, जो 24 जून की संख्या से करीब तीन गुना हैं। टोक्यो के गवर्नर युरीको कोइके ने कहा कि कई मामले नाइट क्लब और बार से संबद्ध हैं। कोइके ने कहा कि  हमें संक्रमण के प्रसार के खिलाफ सतर्कता बरतने की जरूरत है। 
 
दक्षिण कोरिया में संक्रमण के 54 नए मामले सामने आए हैं। वायरस का प्रसार राजधानी के बाहर भी हो रहा है और यह महामारी ग्वांगजु जैसे शहरों तक पहुंच गई है, जहां इस हफ्ते दर्जनों लोगों के बीमार पड़ जाने के बाद स्कूल बंद कर दिए गए हैं और सामाजिक प्रतिबंध कड़े कर दिए गए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख असम के 33 में से 22 जिले बाढ़ की चपेट में, अब तक 34 लोगों की मौत