Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अलर्ट: लॉकडाउन पूरी तरह हटने से कोरोनावायरस के संक्रमण के बढ़ने का खतरा, बोले शिवराज,चुनौतियों के लिए रहें तैयार

भोपाल में सीरो सर्वे,10 दिन में होंगे साढ़े 7 हजार से अधिक टेस्ट

webdunia
webdunia

विकास सिंह

गुरुवार, 3 सितम्बर 2020 (12:53 IST)
भोपाल। अनलॉक-4 में मध्यप्रदेश में कोरोनावायरस के संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है।प्रदेश में कोरोनावायस से संक्रमित मरीजों की संख्या 67 हजार का आंकड़ा पार कर गई है। राजधानी भोपाल,इंदौर, उज्जैन,ग्वालियर, गुना, शिवपुरी, रतलाम, झाबुआ,अलीराजपुर जिलों में कोरोनावायरस का संक्रमण लगातार बढ़ते जाने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इन जिलों में विशेष सावधानी बरते जाने के निर्देश दिए है।
लॉकडाउन खुलने से बढ़ी चुनौतियां – अनलॉक-4 में एक सितंबर से प्रदेश में लॉकडाउन पूरी तरह खुलने से अब कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार और प्रशासन के सामने नई चुनौतियां आ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक प्रदेश धीरे-धीरे पूर्ण लॉकडाउन खोलने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। ऐसे में यह जरूरी है कि हमारी मशीनरी इसकी चुनौतियों के लिए पहले से ही पूर्ण रूप से तैयार हो जाए। यदि कोरोना संक्रमण रोकने की सभी सावधानियां मास्क लगाना, दो गज की दूरी रखना आदि का पालन किया जाए, तो हम संक्रमण को भी रोक सकते हैं और जन-जीवन को भी पूर्ण रूप से सामान्य बना सकते हैं।
 ALSO READ: भारत में कोरोनावायरस के रिकॉर्ड 11.72 लाख टेस्ट
कमांड कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश – प्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रत्येक जिले में 'कमांड कंट्रोल रूम' बनाने और वहां से 'होम आइसोलेशन' एवं 'होम क्वारेंटाइन' हुए लोगों की निरंतर देखभाल और निगरानी करने के निर्देश दए है। कमांड कट्रोल रूम से ऐसे लोग जो होम आइसोलेशन या क्वारेंटाइन उनके स्वास्थ्य की जानकारी दिन में दो बार ली जाए और यहां आपातकाल परिस्थितियों के लिए एम्बुलेंस भी आवश्यक रूप से रखी जाए।

भोपाल में सीरो सर्वे- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों के बाद अब प्रशासन बड़े पैमाने पर सीरो सर्वे शुरु करने जा रहा है। सीरो सर्वे के तहत 10 दिन के अंदर साढ़े सात हजार से अधिक लोगों की जांच की जाएगी।
 ALSO READ: CoronaVirus Precautions : कोरोना काल में घर से निकलें तो इन बातों का भी रखें ख्याल
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना एंटीबॉडी सर्वे अभियान में कोरोनावायरस के संक्रमण से रोग-प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने की जांच की जाएगी। एंटीबॉडी जांच सर्वेक्षण से कोरोना रोगियों के इलाज में आसानी होगी और इसके परिणाम परिणाम संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहायक होगा। सीरो अभियान के दौरान विभिन्न जोन की बस्तियों में, घर-घर रैंडम आधार पर व्यक्तियों की स्वास्थ जांच होगी।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में कोरोनावायरस के रिकॉर्ड 11.72 लाख टेस्ट