Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

70% लोगों ने भी अगर मास्क पहना होता तो नियंत्रण में होता कोरोनावायरस

webdunia
बुधवार, 25 नवंबर 2020 (13:53 IST)
सिंगापुर। कोविड-19 वैश्विक महामारी को इतना विकराल रूप लेने से रोका जा सकता था, अगर 70% लोगों ने भी लगातार मास्क पहना होता। एक अध्ययन में इसके साथ ही कहा गया है कि आम कपड़े से भी लगातार मुंह ढकने से संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है।
 
मास्क बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री और उसे पहनने की अवधि के उसके असर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के संबंध में किए गए अध्ययनों की समीक्षा में यह बात सामने आई है।
 
पत्रिका ‘फिजिक्स ऑफ फ्लुइड्स’ में प्रकाशित इस अध्ययन में, 'फेस मास्क' पर किए गए अध्ययनों का आकलन किया गया और इस पर महामारी विज्ञान की रिपोर्टों की समीक्षा कि क्या ये एक संक्रमित व्यक्ति के दूसरे लोगों को संक्रमित करने की संख्या को कम करते हैं।
 
अध्ययन में कहा गया, 'अत्यधिक प्रभावकारी फेस मास्क, जैसे कि लगभग 70 प्रतिशत अनुमानित प्रभावकारिता वाले सर्जिकल मास्क को अगर 70 प्रतिशत लोगों ने भी सार्वजनिक स्थानों पर पहना होता तो, वैश्विक महामारी के प्रकोप को कम किया जा सकता था।'
 
अध्ययन के शोधकर्ताओं में ‘नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर’ के संजय कुमार भी शामिल थे। कुमार ने कहा कि यहां तक की आम कपड़े से भी लगातार मुंह ढकने से संक्रमण फैलने की दर कम हो सकती है। (भाषा) 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भाजपा नेता का बड़ा बयान, दूसरा कश्मीर बना पश्चिम बंगाल, हर दिन आतंकी हो रहे हैं गिरफ्तार