कानपुर में मिला Corona का पहला मामला, उत्तर प्रदेश में 31

अवनीश कुमार

सोमवार, 23 मार्च 2020 (20:42 IST)
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Corona virus) से कानपुर जिला अभी तक बचा हुआ था, लेकिन अब वायरस ने उसे भी अपनी चपेट में ले लिया है। मंगलवार देर शाम कानपुर में पहले कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज की पुष्टि हुई है। यह मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है।

मिली जानकारी के अनुसार, कानपुर के थाना कल्याणपुर के अंतर्गत मैनावती मार्ग स्थित एक अपार्टमेंट में रहने वाले बुजुर्ग दंपति समेत 3 लोग 18 मार्च को अमेरिका से लौटकर आए थे और चुपचाप रहने लगे थे, लेकिन क्षेत्रीय लोगों ने रविवार को यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे दी।

जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम बुजुर्ग दंपति के घर पहुंच गई, जहां पर बुजुर्ग दंपति ने नमूना देने से इंकार कर दिया, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के समझाए जाने के बाद जिला सर्विलांस टीम के प्रभारी और जिला महामारी वैज्ञानिक डॉ. देव सिंह की अगुवाई में टीम ने बुजुर्ग दंपति का नमूना लेकर रविवार की देर शाम जांच के लिए लखनऊ के केजीएमयू भेज दिया था।

सोमवार दोपहर आई जांच रिपोर्ट में 70 वर्षीय बुजुर्ग में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हो गई, जिससे स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में स्वास्थ्य विभाग की टीम, पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। बुजुर्ग को हैलट के संक्रामक रोग अस्पताल (आईडीएच) में भर्ती कराया है।

दूसरी ओर, पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। इसके साथ ही बुजुर्ग के घर के सभी सदस्यों को भी आइसोलेट कर दिया गया है, जिसकी पुष्टि कानपुर स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई। कानपुर के जिलाधिकारी डॉ. ब्रह्मदेव राम तिवारी ने बताया कि कानपुर में पहले केस की पुष्टि हुई है।

उल्लेखनीय है कि यूपी में अब तक कोरोना वायरस के 31 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के ‍मुताबिक राज्य में कोरोना के 11 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Corona संक्रमण के मामले बढ़े, केरल में 91, महाराष्ट्र में 89