तिरुवनंतपुरम में 'Triple Lockdown' लागू, मास्क नहीं पहनने पर 10 हजार रुपए जुर्माना

सोमवार, 6 जुलाई 2020 (21:35 IST)
तिरुवनंतपुरम से बीजू की रिपोर्ट 
 
तिरुवनंतपुरम। कोरोनावायरस के बढ़ते कहर को देखते हुए तिरुवनंतपुरम नगर निगम की सीमा में 'ट्रिपल लॉकडाउन' लागू होने के बाद सोमवार को सड़कें खाली दिखीं, दुकानें बंद रहीं, साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालय भी बंद रहे। यहां पर मास्क नहीं पहनने पर अधिकतम 10 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान रखा गया है।
 
'वेबदुनिया' प्रतिनिधि के अनुसार लॉकडाउन 6 जुलाई की सुबह 6 बजे से लागू हो चुका है, जो एक सप्ताह तक चलेगा। ट्रिपल लॉकडाउन इतना सख्त है कि मुख्यमंत्री कार्यालय भी बंद है। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन अपने आधिकारिक आवास क्लिफ हाउस से काम कर रहे हैं।
 
यहां पर सोमवार को सड़कों पर केवल वही लोग निकले जो अत्यावश्यक कार्य में लगे हुए हैं। यहां पर अन्य राज्यों से लगी सीमाओं पर सख्त चेकिंग हो रही है ताकि कोरोनावायरस के संक्रमितों को तिरुवनंतपुरम में आने से रोका जा सके। 
 
शहर के अंदर किसी भी वाहन को आवाजाही की अनुमति नहीं दी जाएगी। निगम सीमा में, केवल चिकित्सा दुकानें और आवश्यक दुकानों को अनुमति दी गई है, बाकी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। केरल विश्वविद्यालय ने लॉकडाउन के मद्देनजर सभी परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है।
केरल की राजधानी में सोमवार को सचिवालय में सिर्फ मुख्य सचिव, गृह और राजस्व सचिवों के कार्यालय खुले थे। पर्यटन मंत्री कडक्कमपल्ली सुरेंद्रन के मुताबिक स्थिति गंभीर होने के कारण, राज्य की राजधानी में सप्ताह भर के तिहरे लॉकडाउन के बाद भी कड़े प्रतिबंध जारी रहेंगे।
 
पर्यटन मंत्री ने कहा कि जिले में वायरस के प्रसार की जांच करने के लिए राज्य सरकार ने अधिक एंटीजन परीक्षण करने का निर्णय लिया है। तिरुवनंतपुरम नगर निगम सीमा में 100 वार्ड पूरी तरह से बंद हैं और केवल आवश्यक सेवाएं जैसे दवा की दुकानें, बैंक, एटीएम, अस्पताल, मीडिया, दूध बूथ, पेट्रोल पंप और गैस एजेंसियां ​​न्यूनतम कर्मचारियों के साथ काम कर रही हैं।

ट्रिपल लॉकडाउन को इतना कठोर बनाया गया है कि मेडिकल शॉप भी पुलिस के साए में ही खुलेंगी और बंद होंगी। यही नहीं, कंटोनमेंट जोन में खाद्य सामग्री को वितरित करने वालों की भी कोरोना जांच की जाएगी, ताकि संक्रमण को रोका जा सके। यह भी जानकारी मिली है कि ट्रिपल लॉकडाउन जैसी सख्ती 2 दिन बाद कोच्चि में भी लागू की जाने वाली है।
 
 
केरल में कोरोना की ताजा स्थिति : केरल में सोमवार को 197 और तिरुवनंतपुरम में 20 कोरोना संक्रमितों के नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 5622 हो गई है। 2 नई मौतों के बाद महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 27 पर पहुंच गई। 
 
मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के अनुसार नए संक्रमित पाए गए लोगों में से 92 लोग विदेश से लौटे हैं जबकि 62 लोग दूसरे राज्यों से आए हैं। इसके अलावा 32 स्थानीय लोग भी संक्रमित पाए गए हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख कोरोना का कहर, ऑस्ट्रेलिया में 100 साल में पहली बार विक्टोरिया की सीमा सील