Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Corona से जंग : सरकारी छुट्टियों सहित पूरे अप्रैल माह चलेगा टीकाकरण कार्यक्रम

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
गुरुवार, 1 अप्रैल 2021 (16:27 IST)
नई दिल्ली। कोरोनावायरस के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र ने पूरे अप्रैल भर सरकारी छुट्टियों के दौरान भी सभी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को संचालित करने का निर्णय किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को गुरुवार को पत्र लिखकर उनसे इसके लिए आवश्यक प्रबंध करने के लिए कहा है।

मंत्रालय ने कहा कि कोविड-19 के टीकाकरण की गति और कवरेज को बढ़ाने के लिए 31 मार्च को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह कदम उठाया गया है। इसने कहा कि यह निर्णय कोविड-19 टीकाकरण के लिए राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ भारत सरकार के अग्र सक्रिय एवं क्रमिक रुख के अनुरूप है। इसने कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया की नियमित समीक्षा और निगरानी उच्चतम स्तर पर जारी है।

 
सरकार ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन (एनईजीवीएसी) की अनुशंसा पर 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की है। देश में स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 16 जनवरी से देशव्यापी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी और 2 फरवरी से अग्रिम मोर्चा के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।

webdunia


कोविड-19 टीकाककरण अभियान का अगला चरण एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र तथा अन्य गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से 59 वर्ष के लोगों के लिए शुरू किया गया। मंत्रालय ने बताया कि सुबह सात बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक देश भर में अभी तक 10,86,241 सत्र के माध्यम से 6.5 करोड़ से अधिक (6,51,17,896) टीके की खुराक दी जा चुकी है। (भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
CoronaVirus Live Updates : पुणे में 64 हजार एक्टिव केस, नंदुरबार में 15 अप्रैल तक लॉकडाउन