Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ICMR का Vaccine Portal लांच, मिलेगी वैक्सीन संबंधी सभी जानकारी

webdunia
सोमवार, 28 सितम्बर 2020 (19:23 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) ने सोमवार को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) का वैक्सीन पोर्टल (Vaccine Portal) लांच किया, जहां कोरोनावायरस (Coronavirus) कोविड-19 (Covid-19) से जुड़े सभी शोध और कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के परीक्षण से संबंधित अद्यतन जानकारियां मिलेंगी।

इस पोर्टल पर देश में कोरोनावायरस कोविड-19 सहित अन्य बीमारियों की वैक्सीन के विकास से संबंधित जानकारियां मिलेंगी। इस वेब पोर्टल का एड्रेस वैक्सीनडॉटआईसीएमआरडॉटओआरजी है। डॉ. हर्षवर्धन ने साथ ही कोविड-19 के लिए नेशनल क्लिनिकल रजिस्ट्री भी लांच की।

डॉ. हर्षवर्धन ने दोनों पोर्टल लांच करने के मौके पर कहा, आईसीएमआर हमेशा से देश में स्वास्थ्य संबंधी शोध के मामले में अग्रणी रहा है और अब कोरोना के इस संकट काल में वैज्ञानिक शोध और नवाचार के माध्यम से महामारी से निपटने में अगुवा की भूमिका निभा रहा है।

वैक्सीन संबंधी जानकारी को प्रसारित करके लोगों को जागरूक करने की दिशा में यह पोर्टल महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मुझे भरोसा है कि आने वाले समय में इस पोर्टल पर सबसे अधिक लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि नेशनल क्लीनिकल रजिस्ट्री का पोर्टल (एनसीआरसी) बहुत मददगार साबित होगा।

एनसीआरसी का उद्देश्य देश के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती मरीजों के उपचार और उपचार के परिणाम तथा क्लीनिकल आंकड़ों को जमाकर उनका विश्लेषण करना है, ताकि बच्चों और युवाओं में कोरोना से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का अध्ययन किया जा सके।
इससे कोविड-19 से संबंधित हर सवाल का जवाब मिलने में आसानी होगी। इसमें कोरोना से रोगमुक्त हुए मरीजों के आंकड़े भी जमा किए जा सकते हैं।(वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सुशांत मामले में अभी किसी भी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है CBI