बेन स्टोक्स- टी-20 विश्वकप का विलेन बना वनडे विश्वकप का हीरो

सोमवार, 15 जुलाई 2019 (16:04 IST)
कभी कभी किस्मत आपको जीरो से हीरो बनने का एक मौका जरूर देती है। इस मौके को बखूबी भुनाया इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने जिनके कारण इंग्लैंड को टी-20 विश्वकप से हाथ धोना पड़ा था। लेकिन अपनी 84 रनों की नाबाद आतिशी पारी से उन्होंने इंग्लैंड को वनडे क्रिकेट का बादशाह बना दिया है।  
अभी 3 साल पहले की ही बात है जब वह इंग्लैंड क्रिकेट में किसी विलेन से कम नहीं थे। उनके सर पर आसान दिख रही जीत को हार में तब्दील करने का दोष मढ़ा गया। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई विश्वकप 2019 की पारी ने उनके पुराने पाप धो दिए।
 
क्या हुआ था टी-20 विश्वकप 2016 फाइनल में ?
वेस्टइंडीज को जीत के लिए आखिरी छह गेंदों पर 19 रन की जरूरत थी ।स्टोक्स की पहली गेंद पर ब्रैथवेट ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग के ऊपर छक्का जड़ दिया। अब आंकड़ा 13 रन आ चुका था। अगली गेंद पर ब्रैथवेट ने लांग ऑन के ऊपर छक्का मार दिया। अब आंकड़ा सात रन आ गया। इंग्लैंड की टीम और उनके समर्थक हतप्रभ थे कि अचानक यह क्या हो गया। दो छक्के पड़ने पर स्टोक्स के चेहरे से जैसे हवाइयां उड़ने लगीं। 
        
तीसरी गेंद पर ब्रैथवेट का शॉट लांग ऑफ सीमा रेखा के ऊपर से निकल गया। स्कोर अब बराबर हो चुका था और टीम को जीत के लिए एक रन चाहिए था। वेस्टइंडीज की पूरी टीम सीमा रेखा पर खड़ी हो गई थी। चौथी गेंद पर एक और जबर्दस्त छक्का पड़ा और विश्व खिताब वेस्टइंडीज की झोली में आ गया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख आयरिश लक और अल्लाह ने दिलाया इंग्लैंड को वर्ल्ड कप खिताब : मोर्गन