Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ICC Cricket World Cup : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभियान शुरू करेगा मेजबान इंग्लैंड

हमें फॉलो करें webdunia
बुधवार, 29 मई 2019 (18:45 IST)
लंदन। इंग्लैंड की टीम गुरुवार को जब 2019 विश्व कप के शुरुआती मैच में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी तो यह उसकी पिछले 4 वर्षों की योजनाओं की भी परीक्षा होगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए 2015 विश्व कप में टीम का पहले दौर में बाहर होना इंग्लैंड के लिए इतना शर्मनाक रहा कि इसने उन्हें सफेद गेंद के खेल के प्रति उनके रवैए के बारे में सोचने पर बाध्य कर दिया।
 
इसके बाद से बदलाव इतना शानदार रहा कि इयोन मोर्गन की टीम वनडे अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष में पहुंची और 2 बार उसने वनडे में नए रिकॉर्ड के साथ सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा किया, जो 6 विकेट पर 481 रन है।
 
इंग्लैंड ने सुधार के क्रम में सबसे ज्यादा ध्यान बल्लेबाजी पर दिया जिससे शीर्ष 7 में उसके पास जेसन राय, जानी बेयरस्टो, जो रूट और मोर्गन तथा जोस बटलर के रूप में ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पलक झपकते ही एक पारी का रुख बदल सकते हैं।
 
इंग्लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद ने कहा कि इस टीम का हिस्सा होना अद्भुत अहसास है, क्योंकि आपके चारों ओर विश्वस्तरीय खिलाड़ी हैं और प्रतिद्वंद्वी भले ही 370 के करीब स्कोर बना दें लेकिन ड्रेसिंग रूम में सभी आत्मविश्वास से भरे होते हैं कि हम इस लक्ष्य का पीछा कर सकते हैं।
 
उन्होंने कहा कि किसी के अंदर कोई हिचकिचाहट नहीं है। हम सभी आत्मविश्वास से भरे रहते हैं कि हम ऐसा कर सकते हैं। हम पिछले 4 वर्षों में जो कुछ कर रहे हैं, उसी पर अडिग रहेंगे। उम्मीद करते हैं कि यह विश्व कप हमारे लिए अच्छा रहेगा।
 
वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में काफी निराशा झेली है लेकिन 4 साल तक सेमीफाइनल में हारने से वे इस बार सतर्क होकर मैदान में उतरेंगे। दक्षिण अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन मानते हैं कि सारा दबाव टूर्नामेंट के मेजबान देश पर है।
 
उन्होंने कहा कि मेजबानों के खिलाफ खेलना और वो भी नंबर 1 टीम के खिलाफ टूर्नामेंट की बेहतर शुरुआत होगी, क्योंकि इससे हमें पता चल जाएगा कि हम कैसे हैं? और हमें आगे क्या करने की जरूरत है? विंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज गिब्सन ने कहा कि लेकिन टूर्नामेंट जीतने के लिए आपको नंबर 1 टीम होने की जरूरत नहीं है और कभी-कभार आप टूर्नामेंट जीत सकते हो और आप नंबर 1 टीम भी नहीं होते।
 
कप्तान फाफ डु प्लेसिस की दक्षिण अफ्रीकी टीम में संन्यास ले चुके स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स मौजूद नहीं हैं लेकिन शीर्ष क्रम में उनके पास क्विंटन डि कॉक जैसा प्रतिभाशाली धुरंधर मौजूद है।
 
गुरुवार को होने वाले मुकाबले में उनके पास डेल स्टेन भी नहीं होंगे, क्योंकि वे कंधे की चोट से उबर रहा है लेकिन दक्षिण अफ्रीकी टीम हाल के दिनों में उनकी अनुपस्थिति की आदी हो गई है। वहीं इस मैच से पहले सबसे अहम चीज उनके लिए कैगिसो रबाडा का फिट होना है, जो पीठ की चोट से परेशान थे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ICC Cricket World Cup : होप को वेस्टइंडीज के 500 रन का आकंड़ा पार करने की ‘होप’