भारत पाकिस्तान मैच पर बारिश का साया, क्या हो पाएगा विश्व कप का महामुकाबला

मैनचेस्टर। भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला विश्व कप का सबसे हाईप्रोफाइल मैच आज दोपहर 3 बजे से खेला जाएगा। मौसम विभाग ने इस मैच के बारिश से प्रभावित होने की आशंका जताई है। दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी इस मुकाबले का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में सभी की नजरें आसमान पर टिकी हुई है। सभी इस बात की दुआ कर रहे हैं कि आज के मुकाबले पर बारिश का साया भी नहीं पड़े और मैच रोमांच की सारी हदें पार कर जाए।
 
ओल्ड ट्रैफर्ड में गत 22 मई के बाद से कोई मैच आयोजित नहीं हुआ है। पिछले सप्ताह यहां रोजाना बारिश हुई थी जिसके कारण अधिकतर समय तक पिच पर कवर पड़े रहे हैं। पिच पर हालांकि घास नहीं दिखाई दे रही है लेकिन यहां की पिच पारंपरिक रूप से स्विंग गेंदबाजों की मदद करती है।
 
मौसम विभाग के मुताबिक, आज यहां दिन भर रुक-रुककर बारिश हो सकती है। मैच से एक दिन पहले शनिवार को दोपहर में बारिश नहीं हुई, हालांकि बादल छाए रहे। परसों हुई बारिश की वजह से आउटफिल्ड अभी भी गीला नजर आ रहा है। दोपहर में 12 से 1 बजे और शाम को 5 से 7 बजे के करीब बारिश की संभावना 50 प्रतिशत से ज्‍यादा बताई जा रही है। 

इस आशंका के बीच दोनों टीमों के साथ-साथ आईसीसी और उसके निवर्तमान मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन उम्मीद लगा रहे हैं कि किसी तरह यह मैच सुरक्षित निकल जाए। यदि यह मैच बारिश से धुलता है तो आईसीसी की बड़ी किरकिरी होगी क्योंकि यह टूर्नामेंट का सबसे बड़ा मुकाबला माना जा रहा है।
 
भारत और पाकिस्तान के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाले इस मुकाबले का क्रिकेट प्रशंसकों के साथ आईसीसी को भी बड़ी बेसब्री से इंतजार है जिसके टिकट महीनों पहले बिक गए थे और इस मैच को लेकर सभी की सांसें थमी हुई हैं। इस विश्व कप में अब तक 4 मैच बारिश के कारण रद्द हो चुके हैं और भारत तथा पाकिस्तान भी बारिश का शिकार हो चुके हैं। भारत का न्यूजीलैंड के साथ मुकाबला धुल चुका है, जबकि पाकिस्तान का श्रीलंका के साथ मैच रद्द रहा था। 
 
मौसम को देखते हुए कार्तिक को मिल सकता है मौका : मैनचेस्टर के मौसम को देखते हुए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हालात और ओवरों की संख्या के मद्देनजर पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को विश्व कप के मैच के लिए टीम संयोजन तय किया जाएगा। ऐसी प्रबल संभावना है कि मैच 35 ओवर प्रति टीम से कम का होने पर विजय शंकर की जगह दिनेश कार्तिक को उतारा जाए। 
 
क्या बोले कप्तान कोहली : भारत और पाकिस्तान के बीच हर मैच को जंग की तरह पेश किये जाने के आदी हो चुके कप्तान विराट कोहली ने कहा कि टीम का ध्यान बड़े लक्ष्य पर है क्योंकि रविवार को आईसीसी विश्व कप के सबसे प्रतीक्षित मैच से टूर्नामेंट खत्म नहीं होगा। कोहली को इस मैच को लेकर लोगों के जुनून के बारे में पता है लेकिन वह नहीं चाहते कि एक मुकाबले से किसी की सोच बदले। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत पाकिस्तान मैच पर बारिश का साया, मैच से पहले हल्की बारिश