भारत-न्यूजीलैंड मैच बारिश में धुला, विश्व कप का चौथा मैच रद्द, बन गया यह अनोखा रिकॉर्ड

गुरुवार, 13 जून 2019 (20:35 IST)
नॉटिंघम। इंग्लैंड में चल रहे आईसीसी विश्व कप पर वर्षा का कहर जारी है और गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड के बीच 'हाईवोल्टेज' मुकाबला बारिश के कारण बिना टॉस हुए रद्द घोषित कर दिया गया। मैच रद्द होने से दोनों टीमों को 1-1 अंक मिला। विश्व कप में 18 मैचों में यह चौथा मैच था, जो बारिश की भेंट चढ़ गया। रद्द हुए मैचों ने विश्व कप में नया रिकॉर्ड बना डाला है।

मैच को रद्द करने का ऐलान करते हुए अंपायर मराय इरासमस और पॉल रेफल ने कहा हमें 'बदकिस्मती से मैच रद्द करना पड़ रहा है। हमें खुशी है कि ग्राउंड स्टाफ ने अच्छा काम किया लेकिन 48 घंटे पहले से ही मौसम खराब था। बार-बार बारिश के कारण मैदान गीला हो जाता था और ऐसे में ग्राउंड स्टाफ युद्ध स्तर पर काम करके मैदान को सुखा दिया करता था। मौसम के कारण सभी बेबस हैं। 
 
तीसरे नंबर पर पहुंचा भारत : इस मैच के रद्द होने से भारत विश्व कप की अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने पहले दोनों मैच जीते थे और 4 अंक हासिल किए थे। रद्द मैच से उसे 1 अंक मिला, जिससे उसके 5 अंक हो गए। न्यूजीलैंड ने 3 मैच खेले और तीनों जीते थे लिहाजा उसके 6 अंक थे लेकिन अब 7 अंक होने के साथ ही वह शीर्ष पर पहुंच गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया 3 मैचों में 3 जीत के साथ दूसरी पायदान पर है।
इस विश्व कप का चौथा मैच बारिश की भेंट चढ़ा : विश्व कप के 12वें संस्करण में बारिश के कारण मैचों को रद्द करने का नया रिकॉर्ड बन गया है।  यह चौथा मैच था जिसे मजबूर होकर रद्द करना पड़ा।

7 जून को ब्रिस्टल में पाकिस्तान-श्रीलंका का मैच, 10 जून को साउथैम्पटन में द. अफ्रीका-वेस्टइंडीज मैच और 11 जून को ब्रिस्टल में श्रीलंका- बांग्लादेश का मैच बारिश के कारण रद्द किया गया है जबकि 13 जून को नॉटिंघम में भारत-न्यूजीलैंड मैच भी रद्द घोषित किया गया। इससे पहले 1992 और 2003 के वर्ल्ड कप में 2-2 मैच बारिश के चलते नहीं खेले जा सके थे।

तीसरा मैच बिना टॉस के रद्द हुआ : 2019 के विश्व कप में गुरुवार को तीसरा मौका था, जब‍ भारत और न्यूजीलैंड का मैच बिना टॉस हुए रद्द करना पड़ा। बारिश के कारण 18 में से 3 मैच बिना टॉस हुए रद्द हुए हैं। सनद रहे कि 1975 से लेकर 2015 तक वर्ल्ड कप में कुल 402 मैच हुए, जिसमें सिर्फ 2 ही मैच बिना टॉस के रद्द हुए थे।
8.45 पर होना था मैदान का निरीक्षण : बारिश के कारण अब तक शुरू नहीं हो सके भारत और न्यूजीलैंड के मैच को लेकर क्रिकेटप्रेमियों के जेहन में यह सबसे बड़ा सवाल उठना शुरू हो गया था कि मैच होगा या नहीं? और होगा तो कब? और कितने ओवरों का?

ताजा अपडेट यह मिला था कि अंपायर भारतीय समय के अनुसार रात 8.45 पर मैदान का निरीक्षण करेंगे। यदि मैदान खेलने के अनुकुल रहा तो संभव है कि मैच 20-20 ओवरों का हो। किसी भी नतीजे के लिए कम से कम 20 ओवर का मैच होना जरूरी है लेकिन इसी बीच बारिश जारी रही और मैच रद्द होने का फैसला ले लिया गया।
बारिश के कारण इस मैच का टॉस नहीं हो पाया था। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे शुरु होना था लेकिन मैदान गीला होने की वजह से यह प्रारंभ नहीं हो सका। नॉटिंघम में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से दोनों टीमें अभ्यास भी नहीं कर सकीं। 
 
कल रातभर पानी गिरने के बाद आज सुबह वर्षा थम गई थी और उम्मीद थी कि मैच होगा लेकिन जैसे ही वक्त गुजरा बारिश फिर प्रारंभ हो गई। ग्राउंड स्टाफ ने 3 बार मैदान सुखाया लेकिन जैसे ही कोई उम्मीद बंधती, बारिश फिर प्रारंभ हो जाती। मौसम का यह लुकाछिपी का खेल जारी रहा। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख पाकिस्तान के कप्तान की अक्ल घास चलने गई और ऑस्ट्रेलिया को दिया जीत का तोहफा