थेल्स और MKU मिलकर बनाएंगे नाइट विजन डिवाइस

शुक्रवार, 7 फ़रवरी 2020 (18:35 IST)
लखनऊ। रक्षा उपकरण निर्माता कंपनियों थेल्स और एमकेयू ने भारत तथा दुनिया के अन्य विभिन्न देशों के सशस्त्र बलों के लिए नाइट विजन डिवाइस को साझा तौर पर विकसित करने की घोषणा की है। डिफेंस एक्सपो के दौरान किए गए इस एलान के जरिए दोनों कंपनियों ने वर्ष 2018 में किए गए एमओयू को और मजबूत किया है। इस समझौते के तहत थेल्स और एमकेयू ने ऑप्ट्रोनिक डिवाइस को साझा तरीके से विकसित करने का इरादा किया था।

थेल्स के सीनियर एक्‍जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट पास्केल सोरीस ने इस अवसर पर कहा कि उनकी कंपनी एलफी को संयुक्त रूप से विकसित करने का इरादा करके एमकेयू के साथ सामरिक संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर उत्साहित है। यह बहुउपयोगी नाइट विजन डिवाइस भारत के साथ-साथ सारी दुनिया के रक्षाबलों को पेश की जाएगी।

एमकेयू लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीरज गुप्ता ने कहा, हम थेल्स जैसी वैश्विक टेक्नॉलॉजी कंपनी के साथ साझीदारी करके बहुत खुश हैं। इस गठजोड़ के तहत थेल्स की विशेषज्ञता और एमकेयू की निर्माण क्षमताओं का संगम होगा। साथ ही यह रक्षा उद्योग की स्थानीय स्तर पर निर्माण क्षमता को भी मजबूती देगा। काफी दूर तक का नजारा दिखाने वाली हल्की मोनोकलर नाइट विजन डिवाइस 'एलफी' रात के अंधेरे में युद्ध करने के लिए जरूरी दृश्यता देती है।

एलफी दूरबीन के विन्यास में एक स्टीरियोस्कोपिक दृष्टि उपलब्ध कराती है। यह उपकरण पैराट्रूपर्स और विशेष अभियान बलों के इस्तेमाल के लिए आदर्श है। इसे आयुध उपकरण पर लगाए जाने पर यह उपयोगकर्ता को लेजर प्वाइंट भी उपलब्ध कराता है। एमकेयू के कानपुर स्थित कारखाने में एलफी की पहली प्री-सीरीज के इस साल की पहली तिमाही के दौरान पूरी होने की संभावना है। वर्ष 2021 के पहली तिमाही तक इसके उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है।
फोटो सौजन्‍य : टि्वटर

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख सावधान! इस व्यक्ति की तरह कुछ ही सेकंड में हो सकते हैं कोरोना वायरस के शिकार...