Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना टीकाकरण के बाद हो अगर परेशानियां तो घबराएं नहीं -डॉ. निमिषा अवस्थी

webdunia
webdunia

अवनीश कुमार

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कृषि विज्ञान केंद्र की गृह वैज्ञानिक डॉक्टर निमिषा अवस्थी ने कोरोना टीकाकरण के बाद होने वाली समस्याओं को लेकर कहा है कि टीकाकरण के बाद होने वाली समस्याओं से घबराएं नहीं टीकाकरण के बाद टीका लगने वाली जगह पर दर्द, सूजन या लाली आना, हल्का बुखार, सर दर्द, मामूली कमज़ोरी या जोड़ों में थोड़ा बहुत दर्द होना टीके का सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ दिनों में ठीक हो जाएंगे। 
 
ऐसा इसलिए होता है। क्यूंकि यह हमारे शरीर का रक्षा प्रक्रिया का हिस्सा है, जब भी कोई बाहरी चीज़ हमारे शरीर के अंदर प्रवेश करती है तो हमारा शरीर अपना तापमान बढ़ा कर उस बाहरी चीज़ से लड़ती है इसी कारण बुखार आता है, साथ ही जो शरीर में पहले से एंटीबाडीज हैं वह आपकी प्रतिरक्षा करती है।

जिससे आपको सर भारी,कमजोरी इत्यादि लग सकती हैं। इसलिए इनसे ज़्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। कंपकपी या दर्द अनुभव होने का मतलब ये है कि वैक्सीन आपके शरीर को वायरस को पहचानने और उससे लड़ने की ट्रेनिंग दे रही है। 
 
बुखार: वैक्सीन लगने के कुछ घंटों बाद या फिर अगले दिन आपको बुखार आ सकता है, हालांकि इससे परेशान न हों और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा से इसका इलाज कर सकते हैं।ये बुखार अगले दिन तक उतर जाता है।.बुखार या दर्द के लिए पैरासिटामॉल लिया जा सकता है।
 
इन समस्याओं का होना है सामान्य बात -
 
दर्द:- हाथ पर जिस जगह इंजेक्शन लगा होता है, कई लोग उस जगह दर्द महसूस करते हैं। कई बार हाथ की त्वचा लाल भी हो जाती है।ये दर्द एक-दो दिन में अपने आप ठीक हो जाता है।जहां इंजेक्शन लगा है, वहां दर्द होने पर बर्फ न लगाएं. हां, साफ पानी में भिगोकर उसे दर्द वाली जगह पर रख सकते हैं।
 
बदन दर्द:- मांसपेशियों और जोड़ों में कम तीव्रता वाला दर्द एक आम प्रतिक्रिया है,जो वैक्सीन के शरीर में जाने से उत्पन्न होती है।
 
सिर दर्द:- भारत और विदेशों में लग रहे टीकों में सिरदर्द भी दूसरा सबसे अधिक दर्ज करवाने वाला लक्षण बन गया है। सिर दर्द का मतलब भी यही है कि शरीर वायरस के खिलाफ तैयार हो रहा है।
 
थकान:- वैक्सीन शॉट लगने के बाद भी थकान या थकावट का सामना करना पड़ सकता है, इसका मतलब यह भी हो सकता है कि शरीर वायरस से बचाव कर रहा है।महामारी के इस समय थकावट भी एक बेहद आम लक्षण बन गया है।जो लोग कोविड-19 से संक्रमित होते हैं, वे अक्सर लंबे समय तक, थकावट के शिकार रहते हैं। 
 
क्या है उपाय -
 
इन सब परेशानियों के प्रबंधन के लिए डॉक्टर निमिषा अवस्थी ने सलाह दी है कि वैक्सीन के उपरांत थोड़ी बहुत परेशानी होना स्वाभाविक है अतः उचित होगा की परिवार के अभी सदस्य एक साथ वैक्सीन न लगवाएं जिससे एक दूसरे की देखभाल के लिए उपलब्धता बनी रहे।
 
इस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीते रहें.अगर टीका लगवाने के बाद नजर आने वाले साइड-इफेक्ट ज्यादा गंभीर हैं या एक हफ्ते बाद भी ठीक नहीं हो रहे,तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।कुछ लोगों को वैक्सीन के तुरंत बाद तो कुछ लोगों को 24 घंटे बाद साइड इफेक्ट महसूस होते हैं. इसलिए वैक्सीन लेने के बाद कम से कम दो दिनों तक अपनी सेहत पर ध्यान दें।उन्होंने कहा वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 2-3 दिनों तक बिल्कुल आराम करें। 
 
जैसा की पहले ही बताया जा चुका है की शरीर की एंटीबाडीज वैक्सीन के साथ प्रतिक्रिया करती हैं।परिणामस्वरुप जब आप आप वैक्सीन लगवाते हैं तब आपका प्रतिरक्षा तंत्र काफी कमजोर होता इसलिए भीड़-भाड़ में जाने से बचें- क्युकि आप बड़ी आसानी से किसी भी संक्रमण के शिकार हो सकते हैं।अगर आपने अभी वैक्सीन की डोज लगवाई है तो भी भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती तब तक सुरक्षा का पूरा ख्याल रखें। 
 
हालांकि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना जरुरी है।डॉक्टर अवस्थी ने कहा कि अगर आप सिगरेट-शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद इससे दूरी बना लें।कम से कम तीन दिनों तक बिल्कुल भी शराब ना पिएं.इसके अलावा आपको बाहर का और तला-भुना खाना खाने से भी बचना चाहिए। 
 
बिना मास्क लगाए बाहर ना जाएं- वैक्सीन लगवाने के बाद भी आपको मास्क लगाने की उतनी ही जरूरत है जितनी की वैक्सीन लगवाने से पहले थी।वैक्सीनन की दोनों डोज लगवाने के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है....इसलिए जरा सी भी लापरवाही से आप वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।
 
उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगवाने से तुरंत पहले और बाद में खुद को हाइड्रेटेड रखें। अपनी डाइट में खूब सारे फल, सब्जियां और नट्स शामिल करें। इससे शरीर अंदर से मजबूत रहेगा आपका बाहरी संक्रमण से बचाव होगा। तथा वैक्सीन लगवाने के बाद बाजू में दर्द होना आम बात है जोड़ो में दर्द की शिकायत भी काफी लोगों द्वारा की गयी है।
 
अतः. अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो कुछ दिनों के लिए वर्कआउट ना करें वरना आपके दर्द और बढ़ सकता है। इसके साथ ही अगर आपको पहले से कोई बीमारी जैसे उच्च रक्तचाप, ह्रदय, किडनी, थायरॉइड, पी, सी, ओ डी इत्यादि की समस्या है तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सेहत पर नजर रखें,किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।
 
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, त्वचा पर चकत्ते या लाल होना वैक्सीन का सबसे आम साइड-इफेक्ट ज़रूर है,लेकिन इसे दिखने में कई बार एक हफ्ते से ज़्यादा का समय भी लगता है।चकत्ते उन लोगों में ज़्यादा आम होते हैं, जो किसी तरह की एलर्जी से जूझ रहे हों,या जिनकी त्वचा नाज़ुक होती है।हालांकि, आपको जैसे ही चकत्ते नज़र आएं, फौरन डॉक्टर को दिखाएं। इसके अलावा सूजन, ब्लीडिंग, बेहोशी में बोलना या फिर बेहोश हो जाने को भी नज़रअंदाज़ न करें और तुरंत मेडिकल एक्सपर्ट से संपर्क करें।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Expert Advice - क्या ब्लैक फंगस कोरोना संक्रमण के बिना भी हो सकता है