आज के युवा और त्‍योहार ईद का...

Webdunia
Praveen BarnaleND
कहते हैं कि इस दुनिया में अगर कुछ शाश्‍वत है तो वह है परिवर्तन। बात चाहे रस्‍मो-रिवाज की हो या त्‍योहार की, हर जगह हमें परिवर्तन दिखाई देता है। परिवर्तन की इस बयार का ईद के त्‍योहार पर कितना प्रभाव पड़ा, यह जानने के लिए हमने कुछ युवाओं से बातचीत की कि वे किस तरह मनाते हैं त्‍योहार ईद का।

काश! दिन 48 घंटे का होता
जावेद बताते हैं कि ईद पर मैं सबके साथ नमाज अदा करता हूँ। इसके बाद मैं अपने रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों के घर पर जाकर सबको ईद की मुबारकबाद देता हूँ। शाम तक बधाइयों का दौर इसी तरह चलता रहता है। ईद के दिन मुझे लगता है कि काश दिन 48 घंटे का होता।

WDWD
खुदा की इबादत और दोस्‍तों का सा थ
24 वर्षीय अजीम कहते हैं कि ईद के रोज अपने दिन की शुरुआत नमाज पढ़ने के साथ करता हूँ। नमाज अदा करने के बाद मैं अपने सारे दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों के साथ मिलकर ईद मनाता हूँ। मुझे लगता है रमजान के आते ही बंदा खुद ही नमाज पढ़ने लगता है। यही है इस त्‍योहार का जादू, जो हमें बार-बार नेकी की राह दिखाता है।

ट्रेडिशनल वियर और सेवइयाँ
इरफान मुल्‍ली का कहना है कि ईद पर बनने वाली सेवइयाँ मुझे बहुत पसंद हैं। ईद तो मैं वैसे ही मनाता हूँ, जैसे बचपन से मनाता आ रहा हूँ। हर साल मेरे नए दोस्‍त बनते हैं और वो भी मेरे साथ ईद की खुशियों में शामिल हो जाते हैं। कुल मिलाकर ईद का त्‍योहार मेरे लिए दोस्‍तों के साथ मिलकर खुशियाँ बाँटने का एक जरिया है। इसके साथ ही उन मूल्‍यों को भी स्‍वयं में आत्‍मसात करने की कोशिश करता हूँ, जो ईद की मूल भावना के साथ जुड़े हैं।

WDWD
परिजनों के साथ मनाता हूँ ईद
ईद के बारे में पूछने पर सतलज राहत बताते हैं कि बचपन से ही ईद मेरा पसंदीदा त्‍योहार रहा है। बचपन बीतने के बाद कॅरियर बनाने के लिए जब मुझे अपने घर से दूर रहना पड़ा तो मैं ईद का इंतजार किया करता था। खुदा की नेमत से एक बार फिर मैं अपने ही शहर में हूँ तो परिजनों और बचपन के दोस्‍तों के साथ मिलकर मनाऊँगा ईद।

हम साथ-साथ हैं
बाईस वर्षीय लकी बताते हैं कि मैं ईद अपने सभी दोस्‍तों के साथ मिलकर मनाता हूँ। मेरे अधिकतर दोस्‍त हिन्दू और ईसाई हैं, लेकिन ईद की खुशियों में वे मेरे साथ खुले दिल से शामिल होते हैं। हम साथ मिलकर शीर खुरमा खाते हैं। इस दिन मेरा यह विश्‍वास और पक्‍का हो जाता है कि दुनिया वाले कुछ भी कहें, लेकिन हम साथ-साथ हैं।
Show comments

Bhagwat katha benefits: भागवत कथा सुनने से मिलते हैं 10 लाभ

Vaishakha amavasya : वैशाख अमावस्या पर स्नान और पूजा के शुभ मुहूर्त

Dhan yog in Kundali : धन योग क्या है, करोड़पति से कम नहीं होता जातक, किस्मत देती है हर जगह साथ

Akshaya tritiya 2024 : 23 साल बाद अक्षय तृतीया पर इस बार क्यों नहीं होंगे विवाह?

Varuthini ekadashi: वरुथिनी एकादशी का व्रत तोड़ने का समय क्या है?

Guru asta 2024 : गुरु हो रहा है अस्त, 4 राशियों के पर्स में नहीं रहेगा पैसा, कर्ज की आ सकती है नौबत

Nautapa 2024 date: कब से लगने वाला है नौतपा, बारिश अच्‍छी होगी या नहीं?

Akshaya tritiya 2024: अक्षय तृतीया की पौराणिक कथा

कालाष्टमी 2024: कैसे करें वैशाख अष्टमी पर कालभैरव का पूजन, जानें विधि और शुभ समय

Aaj Ka Rashifal: राशिफल 01 मई: 12 राशियों के लिए क्या लेकर आया है माह का पहला दिन