रमजान का आखिरी जुमा आज

Webdunia
ND

इस्लाम धर्मावलंबियों के पवित्र माह रमजान का 23वाँ रोजा व जुमातुल-विदा आज है। रमजान के आखिरी जुमे के मौके पर मस्जिदों व नमाजगाहों में दोपहर को जुमातुल-विदा की नमाज अदा की गई। इस विशेष नमाज के पहले मस्जिदों के पेश इमाम जुमातुल-विदा का खुत्बा पढ़ा और नमाज के बाद अमन व खुशहाली की दुआएँ माँगी गई।

रमजान खत्म होने के बाद दूसरे दिन मनाई जाने वाली ईद-उल-फित्र की तैयारियाँ इन दिनों जोरों पर हैं। जैसे-जैसे रोजे बीतते जा रहे हैं लोग बाजारों की तरफ रुख कर रहे हैं। सभी अपनी-अपनी हैसियत के मुताबिक खरीददारी में जुटे हैं। बाजार में पर्दानशीं मुस्लिम महिलाओं को खरीददारी करते देखा जा सकता है।

मीना बाजार हुआ गुलजार- जबलपुर के मुस्लिम बहुल क्षेत्र चारखंभा में ईद के खास मौके पर सजने वाला ऐतिहासिक मीना बाजार गुलजार होने लगा है। रात्रिकालीन लगने वाले इस मीना बाजार में खरीददारों की भारी भी़ड़ उम़ड़ने लगी है। अफ्तार के बाद से ही मीना बाजार में चहल-पहल और खरीद-फरोख्त का सिलसिला शुरू हो जाता है, जो देर रात तक जारी रहता है।

ND
इस मीना बाजार में सभी वर्ग और समुदाय के लोग खरीददारी करते नजर आते हैं। खासतौर पर मुस्लिम महिलाओं की खासी तादाद देखने को मिलती है।

तीन दिवसीय शबीना मुबारक- मुस्लिम बहुल क्षेत्र पुराना पुल की मस्जिद नूर में तीन दिवसीय शबीना मुबारक का एहतेमाम किया गया। रमजान के 20वें, 21वें और 22वें रोजे के मौके पर हाफिज अब्दुल वहाब, हाफिज अतीक अहमद, हाफिज मो. इमरान और हाफिज मो. आबिद ने तीन दिन के इस शबीना मुबारक में कुरआन की तिलावत फरमाई।

उस्तादुल हुफ्फुज हाफिज व कारी वकील अहमद साहब की जेरे-इनायत में और हाफिज मो. हुसैन साहब की जेरे-हिमायत में इस आयोजन को अंजाम दिया गया।

Show comments

Nautapa 2024: नौतपा में यदि ये 4 पेड़- पौधे लगा दिए तो जीवन में कभी धन की कमी नहीं रहेगी, कुंडली के ग्रह भी होंगे मजबूत

Mandir puja samay : मंदिर में यदि इस समय की पूजा तो नहीं मिलेगा फल

Bada Mangal 2024 : जानें कब-कब रहेगा बड़ा मंगल, कर लिया इस दिन व्रत तो भाग्य बदल जाएगा

Tulsi : तुलसी के पास लगाएं ये तीन पौधे, जीवनभर घर में आएगा धन, मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी

Astro prediction: 18 जून को होगी बड़ी घटना, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है भविष्यवाणी

Aaj Ka Rashifal: आज किसे मिलेगी खुशियां, जानिए 29 मई का दैनिक राशिफल

29 मई 2024 : आपका जन्मदिन

29 मई 2024, बुधवार के शुभ मुहूर्त

4 जून 2024 को नरेंद्र मोदी फिर से पीएम बने तो ज्योतिष की नजर में घटेगी ये 3 महत्वपूर्ण घटनाएं

Badrinath Yatra: 650 से अधिक यात्री बद्रीनाथ के दर्शन किए बिना ही लौटे, अधिकारियों का अनिवार्य पंजीकरण पर जोर