Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बारिश में जा रहे हैं घूमने तो रखें ये 5 सावधानी

webdunia

अनिरुद्ध जोशी

बारिश में घूमने का मजा भी है और खतरा भी है। यदि आप बारिश में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको मुख्यतौर पर 5 सावधानियां जरूर रखना चाहिए। आओ जानते हैं कि क्या है वे पांच सावधानियां।
 
 
1. स्थान का करें चयन : मॉनसून में जा रहे हैं घूमने तो आप उचित स्थान का चयन करें। उन स्थानों पर जाने को अवाइड करें जहां पर ज्यादा बारिश, भूस्खलन, बाढ़ जैसे हालात पैदा होते हों या खतरनाक सकड़ें हों। खतरों वाली जगहों पर न जाएं। आप ऐसी जगह जाएं जहां पर बारिश के साथ ही घूमने का भी आनंद हो। जहां पर चारों और हरियाली हो और बारिश के कारण पैदा होने वाली परेशानी भी ना हो। जैसे समुद्र के किनारे, तीर्थ स्थल या किसी सुरक्षित जंगल, रेगिस्तान या मैदानी क्षेत्रों में।
 
2. रुकने का स्थान पहले ही बुक कर लें : आप खुद के व्हीकल से घूमने नहीं जा रहे हैं तो रेल या बस का टिकट पहले से ही बुक कराकर रखें। कहां-कहां जाना है और कहां-कहां ठहरना है यह पहले से ही तय कर लें अन्यथा आपको बारिश में परेशानी झेलना पड़ सकती है। उचित समय पर ठहरने वाले स्थान पर लौट आएं।
 
3. पानी पीने में बरतें सावधानी : बारिश का पानी तो शुद्ध होता है परंतु भूमि पर गिरने के बाद उसमें बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है। अधिकतर बीमारियां पानी के कारण ही होती है अत: पानी पीने में सावधानी रखें। साफ और स्वच्छ पानी ही पिएं। पानी को उबार कर बोतल में रखें।
 
4. ट्रैकिंग करें सोच समझकर : बारिश में सड़कें या कच्ची पक्की पगडंडियां फिसलनभरी हो जाती है। ट्रैकिंग के शौकीन हो तो सुरक्षा के सभी इंतजाम रखें। पानी से भरे गड्डों का ध्यान रखें। कहीं भी घूमने से पहले जगह को अच्छी तरह से जान लें।
 
5. रेनकोट और छतरी : बारिश का मजा लेना है तो रेनकोट और फोल्डिंग वाली छतरी साथ में जरूर रखें। बारिश में भींगने के अपने ही मजे होते हैं परंतु इससे आपकी सर्दी जुकाम भी हो सकता है और आप बीमार भी पड़ सकते हैं। बारिश से अपने सामान को बचाने के लिए भी इंतजाम करें। जैसे मोबाइल, पर्स, कपड़े, रुपए आदि। इसके लिए पोलिथिन का उपयोग कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

अभिषेक बच्चन अस्पताल में भर्ती, आधी रात को बेटी श्वेता के साथ मिलने पहुंचे अमिताभ बच्चन