Jio Glass : स्मार्ट चश्मे से ही कर सकेंगे वीडियो कॉलिंग, ये हैं फीचर्स

बुधवार, 15 जुलाई 2020 (17:24 IST)
रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अपनी 43वीं एजीएम में मिक्स्ड रियलिटी स्मार्ट ग्लास लॉन्च किया। जियो ग्लास की मदद से वर्चुअल तौर पर 3डी अवतार के बातचीत की जा सकेगी।
 
जियो का यह स्मार्ट ग्लास 3D होलोग्राफिक वीडियो कॉल सपॉर्ट के साथ आता है यानी वीडियो कॉल के समय आप अपने साथी को 3D रूप में देख सकेंगे। जियो ग्लास 25 एप्लीकेशंस सपोर्ट करता है। Jio Glass वर्चुअल असिस्टेंट से भी लैस है। यह ग्लास एक केबल के साथ आता है।

केबल की सहायता से इसे आप अपने स्मार्टफोन से भी जोड़ सकते हैं। जियो ग्लास का वजन 75 ग्राम है। कंपनी के मुताबिक जियो का यह स्मार्टग्लास बेस्ट इन क्लास मिक्स्ड रियलिटी एक्सपीरियंस देगा।

जियो ने अपने स्मार्टग्लास के ग्राफिक्स पर काफी काम किया है। इवेंट में इसका डेमो भी दिखाया गया। जियो ग्लास के जरिए आप बोलकर एक साथ दो लोगों को वीडियो कॉल कर सकते हैं।
 
एजीएम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि लॉन्चिंग के बाद बहुत ही कम समय में जियोमीट वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।
 
अंबानी ने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स ने 20 से अधिक स्टार्टअप कंपनियों के साथ मिलकर 4जी, 5जी, क्लाउड कम्प्यूटिंग, उपकरण और ऑपरेटिंग सिस्टम्स, बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, ब्लॉकचेन, स्वाभाविक तरीके से भाषा की समझ और कम्प्यूटर दृष्टिकोण इत्यादि प्रौद्योगिकी से जुड़ी विश्वस्तरीय क्षमताओं को विकसित किया है।
 
अंबानी ने कहा कि सर्च इंजन गूगल भारत की रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी में खरीदेगी। इससे जियो प्लेटफॉर्म्स में 33,737 करोड़ रुपए का निवेश होगा। उन्होंने कहा कि जियो प्लेटफॉर्म्स में एक रणनीतिक निवेशक के तौर पर हम गूगल का स्वागत करते हैं।

गूगल के निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स के लिए पूंजी जुटाने का वर्तमान अभियान पूरा हो जाएगा। पिछले तीन महीनों से भी कम वक्त में रिलायंस ने 2,12,809 करोड़ रुपए का निवेश जुटाया है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख मध्यप्रदेश में लॉकडाउन लगाए जाने की खबरों को CM शिवराज ने किया खारिज, ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया गया