Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Gujarat Elections 2022 : क्या कांग्रेस की झोली से छिटक जाएंगे मुस्लिम वोटर? सर्वे में BJP को लेकर आया चौंकाने वाला नतीजा

हमें फॉलो करें webdunia
सोमवार, 14 नवंबर 2022 (17:24 IST)
Gujarat Election : गुजरात विधानसभा चुनावों को लेकर राजनीतिक पार्टियों जोर-शोर से प्रचार में जुटी हुई है। भाजपा जहां अपनी सत्ता को बरकरार रखना चाहती है, वहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी भी पूरी जोर अजमाइश में लगी हुई है। गुजरात की 182 सीटों में से 117 पर 10 प्रतिशत से ज्यादा मुस्लिम वोटर्स हैं। 
 
ऐसे में मुसलमान मतदाता चुनावी नतीजों में बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं। असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम भी पूरी ताकत झोंक रही है। इस बीच मुस्लिम मतदाताओं को लेकर को लेकर चौंकाने वाला सर्वे सामने आया है। एबीपी न्यूज और सी वोटर के सर्वे के अनुसार मुस्लिम मतदाताओं को लेकर बड़ी बात सामने आई है। 
 
 
चुनावों से पहले किए गए सर्वे के मुताबिक भाजपा को 19 प्रतिशत मुस्लिम वोट दे सकते हैं। 47 प्रतिशत मुस्लिमों की पसंद कांग्रेस है, वहीं आम आदमी पार्टी के खाते में 25 प्रतिशत वोट आ सकते हैं। मुस्लिमों का रहनुमा बताने वाले असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम को 9 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। यह बात चौंकाने वाली है कि ओवैसी से ज्यादा भाजपा मुस्लिमों की पसंद है। अभी तक कांग्रेस को मुस्लिमों का साथ मिलता रहा है।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वर्ष हैदराबाद में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में नेताओं को मुस्लिमों के बीच जाने की सीख दी थी।
 
प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमें पसमांदा मुस्लिमों पर फोकस करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि था कि पसमांदा मुस्लिमों का एक तबका भाजपा को वोट देता रहा है।
 
हालांकि 8 दिसंबर को स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होगी कि इस सियासी संग्राम में किसकी जीत होती है। 
 
उत्तरप्रदेश के बरेली में भी रविवार को पसमांदा मुस्लिमों की एक रैली हुई थी। इसमें बड़ी संख्या में मुस्लिमों ने योगी और मोदी जिंदाबाद के नारे लगाए। 
 
 
हालांकि भाजपा के लिए 19 प्रतिशत का आंकड़ा बड़ा नहीं कहा जा सकता है, लेकिन पिछले रिकॉर्डों को देखते हुए सर्वे का नतीजा हैरान करने वाला है। Edited by Sudhir Sharma

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Gujarat Election : कांग्रेस ने गुजरात के लिए वासनिक, चव्हाण समेत कई नेताओं को दी पर्यवेक्षक की जिम्मेदारी