गुजरात चुनाव : मोदी की पुरानी सीट पर धूम मचा रही है ग्लैमर गुड़िया...

गुरुवार, 30 नवंबर 2017 (07:00 IST)
कांग्रेस ने गुजरात की मणिनगर विधानसभा सीट से 34 वर्षीय श्वेता ब्रह्मभट्ट को चुनावी मैदान में उतारा है। जैसे ही श्वेता की फोटो मीडिया में आई, चारों ओर उसके नाम की धूम मच गई। हालांकि उच्च शिक्षित श्वेता का ग्लैमर वर्ल्ड से कोई लेना देना नहीं है। ध्यान रखने वाली बात यह है कि मणिनगर सीट से नरेन्द्र मोदी भी चुनाव लड़ चुके हैं। 
रविवार देर शाम जब कांग्रेस ने श्वेता ब्रह्मभट्ट के नाम की घोषणा की तो पार्टी में विरोध भी देखने को मिला, लेकिन लेकिन श्वेता इन सब विवादों को नजरअंदाज करते हुए 14 दिसंबर को होने वाले चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार सुरेश पटेल को हराने की तैयारियों में जुट गई हैं। 
 
श्वेता को देखकर अक्सर लोग उन्हें मॉडल समझ लेते हैं, लेकिन श्वेता इससे इत्तेफाक नहीं रखतीं। वे पेशे से मैनेजिंग कंसल्टेंट हैं। श्वेता महिलाओं की सेवा करने के उद्देश्य को लेकर राजनीति में आई हैं। श्वेता ने यूनाइटेड किंगडम की वेस्टमिंस्टर बिजनेस स्कूल से मास्टर्स और आईआईएम से पॉलिटिकल लीडरशिप की पढ़ाई की है।
 
श्वेता सोशल वर्क से भी जुड़ी हुई हैं। वे 2012 में स्टैंडअप इंडिया से लोन लेकर बिजेनस शुरू चाहती थी, लेकिन मुश्किलें आने पर राजनीति में आने का मन बना लिया। उन्होंने आईआईएम बेंगलुरु से भी पढ़ाई की है। इसके पहले पहले की पढ़ाई अहमदाबाद से की है।
 
श्वेता की पृष्ठभूमि : श्वेता ब्रह्मभट्‌ट की पृष्ठभूमि की बात की जाए तो वे राजनीतिक परिवार से ही हैं। उनके पिता नरेंद्र ब्रह्मभट्‌ट कांग्रेस नेता हैं।  उन्होंने 2000 में अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन से चुनाव लड़ा था। श्वेता ने बताया कि उन्हें 2012 विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने इंकार कर दिया। 
 
मणिनगर विधानसभा दशकों से भाजपा का गढ़ रहा है, लेकिन श्वेता इससे इत्तेफाक नहीं रखती हैं। श्वेता का कहना है कि इस विधानसभा के 75 प्रतिशत वोटर 40 वर्ष से कम उम्र वाले और महिलाएं हैं। युवाओं और महिलाओं के सशक्तीकरण मेरा सबसे ज्यादा ध्यान है। उन्होंने बताया कि मैं कांग्रेस पार्टी में इसीलिए शामिल हुई क्योंकि मैं लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता की विचारधारा को मानती हूं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रोबोट सोफिया, मां बनना चाहती है