डायबिटीज के मरीजों का भी रक्षाबंधन रहे हेल्दी, अपनाएं ये 5 टिप्स

त्योहार की रौनक रंगबिरंगी मिठाईयों और नमकीन पकवानों से होती है, पकवान के बगैर तो त्योहार ही अधूरे लगते हैं... लेकिन अगर सेहत की समस्याएं आपको इनका स्वाद चखने की इजाजत न दे तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है.. डायबिटीज के मरीजों को त्योहार पर इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए जिससे कि वे भी हेल्दी त्योहार मना सके -
 
1 हम नहीं कहते कि आप न खाएं। पकवान से बिल्कुल पहरेज न करें, लेकिन इनकी मात्रा और आप जो भी खा रहे हैं उसमें कहीं आप ज्यादा केलोरी तो नहीं ले रहे? इस बात का विशेष ध्यान रखें।
 
2 बाजार की मिठाईयों से दूरी बेहतर है, क्योंकि इसमें होने वाला शुगर की मात्रा का आपको अंदाजा नहीं होता। हां, शुगर फ्री मिठाईयां लेकर आए हैं तो ठीक है, लेकिन इसमें भी कोताही रखें।

ALSO READ: खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना नहीं, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे
 
3 घर पर बनी मिठाईयां बेहतर हो सकती हैं अगर आप इसमें आर्टिफिशियल शुगर का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा शुगर फ्री से तैयार की गई मिठाईयां तो और भी अच्छी रहेंगी।
 
4 पकवान और मिठाईयों के दौर में अपनी दवाईयों को बिल्कुल न भूलें। सही समय पर दवाएं लें और हेल्दी फैट व ओमेगा 3 वाली चीजें जैसे - अलसी, ग्रीन सलाद, बादाम, सालमन, टूना आदि आप ले सकते हैं। करेले के जूस का सेवन आपके शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है।
 
5 एक्सरसाइज करना जरूरी है, इसे बिल्कुल न भूलें। नि‍यमित तौर पर एक्सासाइज करना केलोरी बर्न करने में भी मददगार होगा और शगर लेवल को भी नियंत्रित रखेगा इसलिए इसमें कोताही न करें।

ALSO READ: चटख हरे रंग का पिस्ता कई पोषक तत्वों से है भरपूर, जानें इसके 7 फायदे

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख खिचड़ी सिर्फ मरीजों का खाना नहीं, फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे