Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Winter Breakfast Tips : सर्दी में ये 5 ब्रेकफास्‍ट आपको रखेंगे Fit और Overeating से बचाएंगे

webdunia
सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। और इस मौसम में भूख भी अधिक लगती है। ऐसे में खाने का चयन सोच-समझकर करना पड़ता है। क्‍योंकि ठंड में वॉक पर जाने का मन भी नहीं करता है। ऐसे में सुबह हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट से दिन की शुरुआत की जाए तो दिन भी अच्‍छा निकलता है। कई बार खाने की वजह से भी मूड खराब हो जाता है। इसलिए अच्छे दिन की शुरुआत अच्छे ब्रेकफास्ट से करें। तो आइए जानते हैं सुबह ब्रेकफास्ट में वो क्‍या 5 फूड आयटम है जो जरूर शामिल करना चाहिए -

1.दलिया - अगर आपको थूली अच्‍छी लगती है तो आप उसे दो तरह से खा सकते हैं - दूध में डालकर या नमकीन बनाकर। दलिया खाने में हल्का और स्वादिष्ट भी होता है। ठंड में भूख भी अधिक लगती है ऐसे में अगर आप अधिक दलिया खा लेंगे तो वह आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगा।

2. रागी की खीर- नाम सुनते ही शायद आपकी नाक भी सिकुड़ जाएंगी लेकिन यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है और पौष्टिक भी। सर्दी में यह अच्‍छी तरह से एनर्जी बूस्टर का काम करती है। सुबह-सुबह गरम-गरम खीर खाने से तनाव कम होता है, डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। आयरन और प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है।

3.पराठे - पराठे सिर्फ पालक या ओट्स के। जी हां, ये पराठे शुगर और दिल के मरीज भी खा सकते हैं। गरम- गरम सिर्फ 2 पराठे दही के साथ खा सकते हैं। जो आपको बेहतर ऊर्जा देगा और ठंड में उन्हें अधिक भूख लगती है उनके लिए सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

4. उपमा - उपमा सूजी से बनाई जाती है। इसके सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। यह प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत है। इसके सेवन से डायबिटीज, और मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है। दरअसल, सूजी एक तरह से गेहूं का ही प्रकार है। इसका सेवन करने से पेट बहुत देर तक भरा रहता है। जिससे आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं।  

5. मूंग या मोगर की दाल - जी हां, अगर आप एकदम हल्का नाश्ता करना चाहते है। और चाहते हैं कि वह आपका जल्‍दी से पेट भी भरा जाएं तो मूंग की हरी छिलके वाली दाल या  मोगर दाल एक बेहतर विकल्प है। इससे एक या दो प्लेट आप आराम से इसका सेवन कर सकते हैं। बार-बार भूख भी नहीं लगेगी। और आपका पेट भी लंबे वक्‍त तक भरा रहेगा। ।

तो ठंड ओवर ईटिंग से बचने के लिए बेहतर विकल्प है। जिन्हें अपने सुबह के नाश्ते में जरूर शामिल करना चाहिए।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

हिजाब मामला : बात इतनी बड़ी थी ही नहीं...